Top News
Next Story
NewsPoint

गौहाटी विश्वविद्यालय परिसर में हुई हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण: अभाविप

Send Push

गुवाहाटी, 29 सितंबर (हि.स.)। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने 26 सितंबर को स्नातकोत्तर छात्र संघ (जीयूएसयू) के परिणामों को लेकर गौहाटी विश्वविद्यालय के दो छात्रावासों के छात्रों के बीच हुई हिंसक घटनाओं की कड़ी निंदा की है। परिषद ने घायल छात्रों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

गौहाटी विश्वविद्यालय के छात्रावासों में केवल प्रतिभाशाली छात्रों को ही सीट मिलती है, जिनमें से अधिकांश आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं। पूरे असम और पूर्वोत्तर से ये छात्र गौहाटी विश्वविद्यालय में दाखिला लेकर छात्रावासों में रह रहे हैं। हालांकि, लंबे समय से छात्रावासों में गुंडों और अन्य लोगों के अवैध रूप से बसने से विश्वविद्यालय का शैक्षणिक माहौल खराब हो गया है। 18 मार्च, 2024 को अभाविप ने एक रचनात्मक समारोह आयोजित किया। इस दौरान परिषद के झंडे, शक्तिपीठ कामाख्या और बीर लचित बरफूकन की तस्वीरों वाले पोस्टरों को लात मारकर विश्वविद्यालय परिसर में अशांति फैलाई गई। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस पहुंची और विश्वविद्यालय के गेट के बाहर इंतजार करती रही, लेकिन रहस्यमय तरीके से अधिकारियों ने पुलिस को विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया और मूकदर्शक बने रहे। यदि विश्वविद्यालय ने उसी दिन इन तत्वों का कठोर हाथों से दमन किया होता, तो ऐसी घटना फिर नहीं होती। विद्यार्थी परिषद विश्वविद्यालय के सुधार के लिए कई कदम उठाने की सिफारिश की है।

इनमें घायल छात्रों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करने, ऐसी घटनाओं को अंजाम देने और भड़काने वाली बाहरी और आंतरिक बुरी ताकतों की पहचान कर इन ताकतों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने आदि की मांग की गई है। विश्वविद्यालय आवास में कोई भी छात्र जो इनके खिलाफ शिकायत करता है, उसे जान से मारने की धमकी भी दी जाती है। ऐसी परिस्थितियों में, कई छात्र अपने होस्टल छोड़कर पेइंग गेस्ट बनकर रहने के लिए मजबूर होते हैं। या वित्तीय कठिनाइयों के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर घर लौट जाते हैं।

आज एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सचिव हेरल्ड महन ने कहा कि वह विश्वविद्यालय के विकास के लिए गौहाटी विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करते हैं। उन्होंने कहा कि उनके प्रति विद्यार्थी परिषद का समर्थन जारी रहेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now