Top News
Next Story
NewsPoint

पितृ पक्ष में दिखे इन जानवरों के सपने तो समझ लें नाराज हैं पूर्वज

Send Push

पितृ पक्ष 2024: पितृ पक्ष हिंदू धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण समय है जब हम श्रद्धापूर्वक अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मोक्ष के लिए पूजा और प्रार्थना करते हैं। पितरों की शांति के लिए यह अवधि बहुत शुभ मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान आपके पूर्वज धरती पर आते हैं और अपने वंशजों से पानी और भोजन की इच्छा रखते हैं।

यह अवधि श्राद्ध अनुष्ठानों के लिए समर्पित है, जिसका उद्देश्य पूर्वजों को प्रसन्न करना और उनका आशीर्वाद प्राप्त करना है। ऐसी भी मान्यता है कि अगर इस दौरान हमें सपने में कुछ जानवर दिखाई दें तो यह इस बात का संकेत माना जाता है कि हमारे पूर्वज हमसे नाराज हैं या वे किसी बात से संतुष्ट नहीं हैं। आइए ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी से जानते हैं कि सपने में कौन से जानवर आपके लिए पितृ नाराजगी का संकेत देते हैं।

पिता के घर में सर्प का स्वप्न

यदि आप पितृत्व के दौरान सपने में सांप देखते हैं तो यह आपके लिए चिंताजनक स्थिति हो सकती है। साँपों को सदैव शक्ति का प्रतीक माना गया है।

यदि पितृपक्ष के दौरान आपके सपने में सांप दिखाई दे तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपने अपने पितरों को ठीक से भोजन नहीं कराया है या फिर श्राद्ध कर्म में कोई गलती हो सकती है।

पितृ पक्ष में कौए का सपना
पितृ पक्ष के दौरान कौए का सपना देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है। आमतौर पर कौआ पूर्वजों की उपस्थिति का प्रतीक है और अगर यह आपके घर आ जाए तो इसे पितृ आशीर्वाद का संकेत माना जाता है। लेकिन जब आप पितृत्व पार्टी के दौरान सपने में कौआ देखते हैं तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं या उनकी आत्मा को अभी तक शांति नहीं मिली है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप अपने पितरों के लिए ठीक से तर्पण या श्राद्ध कर्म नहीं कर रहे हैं, जिससे वे संतुष्ट नहीं हैं।

आपको ऐसे सपनों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपके पूर्वज आपसे अपेक्षा करते हैं कि आप उनके लिए विशेष पूजा या कर्म करें ताकि उनकी आत्मा को शांति मिले।

पितृ पक्ष में बिल्ली का सपना देखना
पितृ पक्ष में बिल्ली का सपना देखना आपके भविष्य के लिए चेतावनी का संकेत हो सकता है। बिल्लियों से जुड़े कुछ ऐसे शकुन हैं जो आपके लिए शुभ नहीं माने जाते हैं, जैसे बिल्ली का रास्ता काटना आपके लिए अशुभ साबित हो सकता है।

वही अगर आप पितृ पक्ष के दौरान सपने में बिल्ली देखते हैं तो यह आपके जीवन के लिए शुभ नहीं माना जाता है और यह सपना माता-पिता की नाराजगी का भी संकेत देता है। अगर आप भी कभी ऐसा सपना देखें तो आपको पितृ दोष से मुक्ति के लिए एक उपाय करने की जरूरत है। कई बार इसे अशुभता और अनिश्चितता का प्रतीक भी माना जाता है। अगर आप सपने में बिल्ली को रोते हुए देखते हैं तो यह किसी बड़ी घटना का संकेत भी हो सकता है।

पितृ पक्ष में गिद्ध का सपना
पितृ पक्ष के दौरान गिद्ध का सपना देखना आपके जीवन के लिए एक गंभीर संकेत माना जाता है। हिंदू धर्मग्रंथों में गिद्ध को मृत्यु और परिवर्तन का प्रतीक माना जाता है।

अगर इस दौरान आपके सपने में गिद्ध दिखाई दे तो यह इस बात का संकेत है कि आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं और उनकी आत्मा को शांति नहीं मिली है।

यह सपना आपके पूर्वजों की नाराजगी का संकेत हो सकता है, जो इस बात का संकेत है कि उनके लिए किए गए तर्पण या श्राद्ध कर्म में कुछ कमी है। इसके अलावा, यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि परिवार में कुछ गलत हो रहा है या बुरे कर्म हो रहे हैं जिन्हें तुरंत सुधारने की आवश्यकता है। ऐसे सपनों को गंभीरता से लेना चाहिए और पितरों की प्रसन्नता के लिए विशेष श्राद्ध, तर्पण या पूजा का आयोजन करना चाहिए, ताकि उनकी आत्मा को शांति और परिवार में खुशी मिल सके।

पितृ पक्ष में भेड़िया का सपना देखना
पितृ पक्ष में भेड़िया का सपना देखना एक चेतावनी संकेत माना जाता है। भेड़िया अक्सर क्रूरता और आक्रामकता का प्रतीक है और यदि यह सपना इस अवधि के दौरान आता है, तो यह इंगित करता है कि आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि पूर्वज आपसे विशेष तर्पण या श्राद्ध अनुष्ठान की उम्मीद कर रहे हैं।

यह सपना तब भी आ सकता है जब आप अपने पूर्वजों का उचित श्राद्ध कर्म नहीं करते हैं, जिसके कारण उनकी आत्मा असंतुष्ट रहती है। ऐसे सपनों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको अपने पितरों की प्रसन्नता और उनकी आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध और तर्पण कर्म विधिपूर्वक करना चाहिए। इससे पितरों का आशीर्वाद मिलेगा और जीवन में शांति और समृद्धि आएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now