Top News
Next Story
NewsPoint

इज़राइल: इज़राइल के भयानक हमले में हिज़्बुल्लाह को हुई कुछ क्षति, पढ़ें

Send Push

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच चल रहा संघर्ष अपने सबसे बुरे दौर में पहुंच गया है. दोनों के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद से कोबेसी हिजबुल्लाह समूह का पहला सदस्य है जिसे मृत घोषित किया गया है। इज़रायली सैन्य अधिकारियों के अनुसार, कोबेसी इज़रायल समर्थक हमले के लिए ज़िम्मेदार था और उसने वर्ष 200 में हमले की योजना बनाई थी। जिसमें तीन इजरायली सैनिकों का अपहरण कर लिया गया था. और उसे मार डाला.

पिछले कई दिनों से इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच तनातनी चल रही है. दोनों तरफ से मिसाइलें और रॉकेट मुझ पर वार कर रहे हैं. अब यह बात सामने आई है कि हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर इब्राहिम कोबेसी की मौत हो गई है. हिजबुल्लाह कमांडर की मौत की पुष्टि हो गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में इजरायली हवाई हमले में मारा गया। हमला छह मंजिला इमारत पर हुआ. गौरतलब है कि एक हफ्ते से भी कम समय में बेरूत में इजरायल का यह तीसरा हमला था।

हिजबुल्लाह के यूनिट हेड कोबेसी के पास अहम जिम्मेदारी थी

आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह की मिसाइल और रॉकेट फोर्स के कमांडर इब्राहिम मुहम्मद कोबेसी को हिजबुल्लाह ने कई इकाइयों की कमान सौंपी थी। इसमें एक सटीक निर्देशित मिसाइल इकाई भी शामिल थी। वह इजरायली नागरिकों पर मिसाइलें दागने के लिए जिम्मेदार था। उनके हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेताओं से करीबी रिश्ते थे. उन्होंने इस संस्था के सचिव नसरुल्लाह के साथ भी काम किया था. इस संगठन के प्रमुख को रणनीतिकार के रूप में जाना जाता था। उनकी मौत हिजबुल्लाह के लिए एक बड़ा झटका है।

इजराइल का नया ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो

इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ इस ऑपरेशन को नॉर्दर्न एरो नाम दिया है. इजराइल की खुफिया एजेंसी ने हिजबुल्लाह के खिलाफ एक टॉप सीक्रेट प्लान बनाया. इस ऑपरेशन का नाम गैलिली रखा गया। लेबनान में रेडियो सिस्टम हैक होने और इज़रायली संदेश सुनने के तुरंत बाद, हिज़्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर भारी हवाई हमले किए गए। इजराइल ने लेबनान पर दो हजार से ज्यादा बम गिराए. आईडीएफ ने हिजबुल्लाह मिसाइल इकाई पर भी हमला किया। सोमवार को हुआ यह पहला हमला था जिसमें करीब 585 लोग मारे गए. जबकि 1600 लोग घायल हुए हैं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now