Top News
Next Story
NewsPoint

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में श्राद्ध के दौरान चावल से क्यों बनाया जाता है पिंड?

Send Push

पितृ पक्ष 2024: सनातन धर्म में पितृ पक्ष पर दान-दक्षिणा देने का विशेष महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि अगर पितरों के नाम पर सही तरीके से पिंडदान किया जाए तो इसका सर्वोत्तम फल मिलता है। साथ ही सुख-समृद्धि भी प्राप्त होती है। पिंड दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पिंडदान करने से पितरों की आत्मा प्रसन्न होती है और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है।

चावल से ही क्यों बनाया जाता है पिंड?

अब ऐसे में पिंडदान करते समय हर बात का खास ध्यान रखा जाता है. जिस प्रकार पितरों को कुश का प्रसाद अर्पित किया जाता है। इसी प्रकार पिंडदान के लिए आटे के उपले और पितरों के निमित्त चावल के उपले बनाए जाते हैं। पितृपक्ष में दान के समय चावल से ही पिंड बनाना क्यों जरूरी है? इसके बारे में विस्तार से जानिए ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद त्रिपाठी से।

चावल से पिंडा बनाने का क्या महत्व है? (चावल से पिंड बनाने का महत्व)

हिंदू धर्म में पितृपक्ष के दौरान पिंडदान का विशेष महत्व है। इस दौरान चावल से पिंड बनाकर पितरों को अर्पित किया जाता है। चावल को शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए, चावल का उपयोग पितरों को अर्पित करने के लिए किया जाता है। चावल प्रकृति का अहम हिस्सा और भोजन का आधार है। चावल की गेंद द्वारा भेजा गया संदेश यह है कि हम प्रकृति के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं और प्रकृति का आशीर्वाद अपने पूर्वजों तक पहुंचाना चाहते हैं।

हिंदू धर्म में अन्न दान को पुण्य का कार्य माना जाता है। चावल की पिंडी बनाकर पितरों को अर्पित करना भी अन्न दान का ही एक रूप है।

चावल का चंद्रमा से संबंध

चंद्रमा के माध्यम से पितरों तक शरीर पहुंचता है। इसलिए पिंड बनाने के लिए चावल सबसे अच्छा माना जाता है. चावल को सुख, शांति और मोक्ष प्रदान करने वाला भी माना जाता है। इसलिए पितृपक्ष के दौरान दान के समय चावल का विशेष उपयोग करने की मान्यता है। इतना ही नहीं चावल की गोलियां बनाकर दान करने से कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now