Top News
Next Story
NewsPoint

ट्रैफिक नियम बदले: अब पुलिस के मौजूद न होने पर भी कटेगा चालान, लागू हुई नई व्यवस्था

Send Push

ट्रैफिक पुलिस हर दिन लोगों को ट्रैफिक नियम समझाने में जुटी रहती है। ये नियम लोगों के फायदे के लिए हैं, ये समझाने में पुलिस की हालत खराब हो जाती है लेकिन लोग ये समझने को तैयार नहीं हैं। हजार बार समझाने के बाद भी ट्रैफिक नियम टूटते हैं। अगर लोग इन नियमों का पालन करते भी हैं तो सिर्फ चालान से बचने के लिए। ऐसे में आज से जयपुर में ट्रैफिक नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

अभी तक शहर के लोग चौक-चौराहों पर सिग्नल तोड़कर भागते थे। अगर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस नहीं दिखती थी तो बिना हेलमेट के ही गाड़ी आगे बढ़ा देते थे। लेकिन अब अगर आपको चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस नहीं दिखती तो आप खुद को खुशकिस्मत मत समझिए। अब ट्रैफिक पुलिस के बिना भी अगर आप नियम तोड़ते हैं तो आपका चालान कटेगा। कैसे? चलिए आपको बताते हैं।

आसमान से रखी जाएगी निगरानी

जयपुर के ट्रैफिक नियमों में इस नए बदलाव की जानकारी खुद ट्रैफिक डीसीपी सागर राणा ने दी। उन्होंने बताया कि जयपुर में इस तरह का प्रयोग पहली बार किया जा रहा है। इस बार सीसीटीवी से नहीं बल्कि ड्रोन से लोगों पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए एक निजी कंपनी से अनुबंध किया गया है। अजमेरी गेट पर फिलहाल ड्रोन उड़ाए जा रहे हैं। ये ड्रोन पांच किलोमीटर के दायरे तक नजर रख सकते हैं। जो भी ट्रैफिक नियम तोड़ेगा, ये ड्रोन उसे पकड़ लेगा।

यातायात नियम तोड़ने का रिकॉर्ड

पिछले कुछ सालों से शहर में ट्रैफिक नियम तोड़ने के रिकॉर्ड बन रहे हैं। जिस रफ्तार से वाहनों की संख्या बढ़ी है, उस हिसाब से शहर में वाहनों की भर्ती नहीं हो पाई है। ऐसे में अब पायलट प्रोजेक्ट के तहत अजमेरी गेट से ड्रोन के जरिए वाहनों की निगरानी शुरू की जा रही है। यह ड्रोन ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहनों को पकड़ने के साथ ही लोगों को ट्रैफिक जाम से जुड़ी अपडेट भी दे सकेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now