Top News
Next Story
NewsPoint

IRCTC Ticket Booking Tricks: ट्रेन में चाहिए लोअर बर्थ वाली सीट तो टिकट बुक करते समय जरूर अपनाएं ये आसान ट्रिक

Send Push

लोअर बर्थ टिकट बुकिंग नियम: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या की बात करें तो एक दिन में लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। लोकल ट्रेनों के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनें भी लगभग हमेशा फुल रहती हैं। ऐसे में कई बार लोगों को ट्रेन में वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करनी पड़ती है।

कई यात्रियों को लगता है कि भारतीय रेलवे में सीट सिलेक्शन का ऑप्शन नहीं है। हालांकि, यह गलत है। आज हम आपको भारतीय रेलवे की एक ऐसी तरकीब के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप भी कन्फर्म लोअर सीट पा सकते हैं।

निचली बर्थ किसे मिलेगी?

वैसे, भारतीय रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को पहले लोअर बर्थ आवंटित करता है। जी हाँ, भारतीय रेलवे में आरक्षित लोअर सीटों का कोटा होता है। यह कोटा केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू होता है। इसका मतलब है कि भारतीय रेलवे पहले वरिष्ठ नागरिकों को लोअर बर्थ सीटें देता है। आरक्षित लोअर सीटों का कोटा केवल तभी लागू होता है जब कोई वरिष्ठ नागरिक अकेले यात्रा कर रहा हो या दो वरिष्ठ नागरिक एक साथ यात्रा कर रहे हों।

यदि दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक एक साथ यात्रा कर रहे हैं तो निचली सीट का आरक्षण लागू नहीं होता है। यदि किसी वरिष्ठ नागरिक को ऊपरी या मध्य बर्थ मिली है तो वह टिकट चेकिंग स्टाफ से पूछकर इसे बदलने का अनुरोध कर सकता है।

क्या यात्री बर्थ का विकल्प दे सकते हैं?

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को अपनी बर्थ चुनने का विकल्प देता है। यह विकल्प टिकट बुक करते समय उपलब्ध होता है। अगर आप भी ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं और लोअर सीट चाहते हैं तो बुकिंग के समय अपनी पसंद बताएं। इसके बाद अगर ट्रेन में लोअर बर्थ वाली सीट उपलब्ध होगी तो भारतीय रेलवे आपको वह बर्थ अलॉट कर देगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now