Top News
Next Story
NewsPoint

चारधाम यात्रा: पर्यटकों और श्रद्धालुओं के मामले में उत्तराखंड शीर्ष पर, 56 लाख लोग पहुंचे चारधाम

Send Push

उत्तराखंड में पर्यटन और तीर्थाटन को राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है। जिसमें गढ़वाल मंडल की तुलना में कुमाऊं मंडल में पर्यटकों की संख्या कम है। पर्यटन विभाग की हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023-24 में कुल 5.96 करोड़ पर्यटक और श्रद्धालु उत्तराखंड आए। उनमें से अधिकांश गढ़वाल मंडल में पहुंच गये।

इस वर्ष सबसे अधिक श्रद्धालु चारधाम आये

गढ़वाल मंडल के प्रमुख धार्मिक स्थलों विशेषकर चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। 2023-24 में 56 लाख श्रद्धालुओं ने केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के दर्शन किये। इस साल अब तक यह संख्या 35 लाख तक पहुंच गई है, जो राज्य में धार्मिक पर्यटन की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है। गढ़वाल मंडल में कुल 5.39 करोड़ पर्यटक आए, जबकि कुमाऊं मंडल में केवल 57 लाख पर्यटक आए।

3.7 करोड़ पर्यटक आये हरिद्वार

3.70 करोड़ पर्यटकों के साथ गढ़वाल मंडल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में हरिद्वार शीर्ष पर है। इसके अलावा 86 लाख पर्यटक देहरादून, 37 लाख पर्यटक तिहरी, 23 लाख पर्यटक रुद्रप्रयाग, 28 लाख पर्यटक चमोली और 16 लाख पर्यटक उत्तरकाशी आये। तीर्थयात्रा के साथ-साथ साहसिक और प्राकृतिक पर्यटन भी गढ़वाल में फल-फूल रहा है, जिससे स्थानीय व्यापार और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिला है।

नैनीताल जो कि कुमाऊँ मंडल का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। 12.90 लाख पर्यटक आए. इसके अलावा अल्मोडा में 3.63 लाख, पिथौरागढ में 1.27 लाख, बागेश्वर में 82 हजार, चंपावत में 2.27 लाख और उधम सिंह नगर में 2.50 लाख पर्यटक पहुंचे।

पर्यटन बढ़ाने को प्रोत्साहन

पर्यटकों की संख्या में यह असमानता मुख्य रूप से गढ़वाल मंडल में धार्मिक स्थलों की प्रमुखता और अच्छी पर्यटक सुविधाओं की उपलब्धता के कारण है। इसके अलावा गढ़वाल में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ प्राकृतिक पर्यटन भी अधिक विकसित है। जबकि कुमाऊं मंडल में नैनीताल और कई अन्य पहाड़ी स्थल हैं, लेकिन पर्यटकों की अपेक्षाकृत कम संख्या दर्ज की गई है।

इस असमानता के बावजूद पर्यटन विभाग कुमाऊं मंडल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं पर भी काम कर रहा है, ताकि वहां पर्यटकों की संख्या बढ़ाई जा सके और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now