Top News
Next Story
NewsPoint

जीवन को सफल और खुशहाल बनाने के लिए अनुशासन जरूरी: आनंदीबेन पटेल

Send Push

कानपुर,27 सितम्बर(हि.स.)। जीवन को और अधिक सफल और खुशहाल बनाने के लिए अनुशासन में जोर दिया। यह बात शुक्रवार को हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय, कानपुर के षष्टम् दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं एचबीटीयू कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कही।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए तीन परम रुद्र सुपर कंप्यूटरों के शुभारंभ के बारे में भी बताया, जो पुणे, दिल्ली और कोलकाता में स्थित है। इन सुपर कंप्यूटरों का उपयोग लोगों के सशक्तीकरण के लिए उपयोग किए जाने वाले तकनीकी उन्नयन के विकास के लिए किया जाएगा। उन्होंने बहु-विषयक शोध के बारे में भी बताया और विद्यार्थियों को बहुत अच्छे कॉरपोरेट घरानों द्वारा इंटर्नशिप की सुविधा प्रदान करने संबंधी सरकारी योजना के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर विद्यार्थियों को इन कंपनियों द्वारा नियोजित किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि पद्मश्री प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल थे। षष्टम् दीक्षांत समारोह का विषय “पर्यावरण संरक्षण” था और समारोह की शुरुआत कुलाधिपति ने पाैधरोपण करके की गई। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. समशेर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और उपस्थित जनसमूह को विश्वविद्यालय की प्रगति से अवगत कराया।

दीक्षांत समारोह के दौरान स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट (बी.टेक, एम.टेक, एम.बी.ए,एम.एससी. और पीएचडी) पाठ्यक्रमों के 899 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह के दौरान मेधावी छात्र-छात्राओ को 48 पदक प्रदान किए गए, जिनमें 04 कुलाधिपति पदक और 44 कुलपति पदक थे।

बी.टेक पेंट टेक्नोलॉजी की सौम्या खंडेलवाल, बी.टेक केमिकल इंजीनियरिंग के शिवांशु कुशवाहा, बी.टेक प्लास्टिक टेक्नोलॉजी की मुस्कान सिंह और बी.टेक इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के अमर्त्य यादव को कुलाधिपति स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक प्रदान किए गए। कुलपति पदक में 15 स्वर्ण, 14 रजत और 15 कांस्य शामिल थे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के पूर्वी परिसर में केमिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभागो के नव निमिर्त भवनों के साथ-साथ पश्चिमी परिसर में नवनिर्मित स्कॉलर रोड का उद्घाटन कुलाधिपति ने किया।

बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने के लिए कुलाधिपति ने आंगनवाड़ी कायकत्रियों को आंगनवाड़ी के बच्चो के लिए विभिन्न उपयोगी वस्तुओ से युक्त किट वितरित की। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने गोद लिए गए पांच अलग-अलग गांवों (बरहट बांगर, बरहट कछार, टिक्कनपुरवा, तातियागंज और महाराजपुर, कानपुर) के पांच अलग-अलग प्राथमिक विद्यालयों के 30 छात्रों को प्रेरणादायी पुस्तकें भी वितरित की गईं।

इन गोद लिए गए गांवों के प्राथमिक विद्यालयों में खेल, निबंध लेखन, कला और शिल्प आदि से संबंधित विभिन्न प्रकार की प्रतिस्पर्धी गतिविधियों का आयोजन किया गया है और विजेताओं को कुलाधिपति ने दीक्षांत समारोह में पुरस्कृत भी किया।

मुख्य अतिथि पद्मश्री प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने सभी डिग्री प्राप्त कर्ताओं को बधाई दी और खुद को एक सफल पेशेवर के रूप में विकसित करने और भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में सक्रिय योगदान देने के लिए आधुनिक उपकरणों के उपयोग पर जोर दिया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ताओं और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा शीर्ष 2ः वैज्ञानिकों के रूप में चुने गए विश्वविद्यालय के 06 संकाय सदस्यों को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now