Top News
Next Story
NewsPoint

एयू जयपुर साइक्लोथॉन में उमड़ा जयपुर

Send Push

जयपुर, 29 सितंबर (हि.स.)। गुलाबी नगरी जयपुर में रविवार को वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर एयू जयपुर साइक्लोथॉन का भव्य आयोजन हुआ। जहां शहरवासियों ने हार्ट हेल्थ और स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। इस आयोजन का उद्देश्य साइकिलिंग के माध्यम से हार्ट हेल्थ के महत्व को रेखांकित करना और स्वच्छता अभियान को समर्थन देना था। एयू जयपुर साइक्लोथॉन जयपुर रनर्स क्लब, रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3056 और संस्कृति युवा संस्था द्वारा आयोजित किया गया। इसमें एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, इटरनल हॉस्पिटल व जयपुर नगर निगम का सहयोग भी शामिल रहा। इस साइक्लोथॉन में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट (आईआईइएमआर) की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

संस्कृति युवा संस्थान के अध्यक्ष पं. सुरेश मिश्रा, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के चीफ रिस्क ऑफिसर दीपक जैन, एनएवी बैक ऑफिस के एमडी अनिल अग्रवाल, एआरएल इंफ्राटेक लिमिटेड के एमडी प्रमोद जैन पहाड़िया, सिटी वाइब्स के चेयरमैन राजेश अग्रवाल, रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3056 की गर्वनर राखी गुप्ता, जेपीआईएस ग्रुप की निदेशक जयश्री पेरिवाल, ईएचसीसी हॉस्पिटल के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. संजीव शर्मा व श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना के आयुक्त एवं राज्य नोडल अधिकारी नवीन भारद्वाज बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। इसके साथ ही जयपुर रनर्स क्लब के फाउंडर रवि गोयनका, एयू जयपुर साइक्लोथॉन के आयोजक मुकेश मिश्रा, साइक्लोथॉन के को-चेयरमैन एडवोकेट कमलेश शर्मा, जयपुर रनर्स क्लब के अध्यक्ष प्रवीण तिजारिया और एयू जयपुर साइक्लोथॉन के कार्यक्रम संयोजक दीपक शर्मा बागड़ा सहित आयोजन समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि पंडित सुरेश मिश्रा ने कहा कि साइक्लिंग हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न केवल दिल को स्वस्थ रखती है, बल्कि हमें एक सक्रिय और फिट जीवनशैली अपनाने की प्रेरणा भी देती है। आज के समय में हमें अपने दिल की सेहत को प्राथमिकता देनी चाहिए और नियमित व्यायाम को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए।

ईएचसीसी हॉस्पिटल के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि हेल्दी हार्ट के लिए तीन महत्वपूर्ण पैरामीटर हैंरू हेल्दी डाइट, फिजिकल हेल्थ, और स्ट्रेस मैनेजमेंट। उन्होंने फिटनेस के प्रति जागरूकता और सही लाइफस्टाइल को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। डॉ. शर्मा ने यह भी कहा, ष्वर्ल्ड हार्ट डे का आयोजन लोगों को हेल्थी लाइफस्टाइल के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से किया जाता है। इस बार यूज़ हार्ट फॉर एक्शन थीम के तहत एयू जयपुर साइक्लोथॉन ने एक महत्वपूर्ण संदेश दिया है कि सुबह की गतिविधियों में भाग लेकर हम सभी हेल्दी हार्ट के प्रति कदम बढ़ा सकते हैं।

एयू जयपुर साइक्लोथॉन के आयोजक मुकेश मिश्रा और जयपुर रनर्स क्लब के को-फाउंडर रवि गोयनका ने बताया कि इस साइक्लोथॉन में हर आयु और फिटनेस स्तर के प्रतिभागियों के लिए विभिन्न राइड कैटेगरी रखी गई थीं। इसमें 2 किमी की जूनियर राइड, 5 किमी की जॉय राइड, 10 किमी की फन राइड, 25 किमी की फिट राइड, 50 किमी की टाइगर जगजीत सिंह मेमोरियल राइड, और 100 किमी की डी जयपुर राइड शामिल थीं। सभी राइड्स का शुभारंभ गांधी सर्किल से हुआ और वे अपेक्स सर्किल, डी-मार्ट, अक्षय पात्र जंक्शन, और बॉम्बे हॉस्पिटल होते हुए पुनः गांधी सर्किल पर समाप्त हुई। राइड के दौरान, प्रतिभागियों ने अपनी ऊर्जा और साइकिलिंग कौशल का शानदार प्रदर्शन किया। इस आयोजन ने न केवल फिटनेस को बढ़ावा दिया, बल्कि शहरवासियों को एकजुट करने का भी कार्य किया। हर उम्र के साइकिल प्रेमियों ने इन राइड्स के जरिए अपनी प्रतिभा का जश्न मनाया और फिटनेस के प्रति अपने समर्पण का प्रदर्शन किया।

फिटनेस और सामुदायिक भावना का शानदार प्रदर्शन

राइड्स के दौरान सभी उम्र के प्रतिभागियों ने अपनी अद्भुत प्रतिभा और उत्साह का प्रदर्शन किया। खासकर, कुछ प्रतिभागियों ने तो मात्र दो घंटे से भी कम समय में 100 किमी की राइड पूरी कर अपनी बेहतरीन फिटनेस और दृढ़ संकल्प को साबित किया। इस अनुभव को साझा करते हुए दीपक शर्मा ने कहा कि 100 किमी की डी जयपुर राइड न केवल एक रोमांचक अनुभव है, बल्कि यह जयपुर के लोगों को एकजुट भी करती है। यह सिर्फ शारीरिक क्षमता की परीक्षा नहीं, बल्कि सामुदायिक भावना को प्रोत्साहित करने वाला एक विशेष क्षण भी है। वहीं, 25 किमी की फिट राइड पूरी करने वाले नवीन प्रकाश गुप्ता ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्होंने मात्र एक घंटे में अपनी राइड पूरी की, जिसने न केवल मेरी फिटनेस को बढ़ावा दिया, बल्कि मुझे प्रेरित किया कि हम सभी को सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना चाहिए। इस तरह की गतिविधियां हमें खुद पर ध्यान देने और अपनी सेहत को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करती हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now