Top News
Next Story
NewsPoint

चौंकाने वाली खबर: स्तनपान कराते-कराते सो गई मां; दूध पीते बच्चे की मौत

Send Push

मां का दूध पीने से एक दिन की बच्ची की मौत हो गई है. बच्ची की मौत से डॉक्टर भी हैरान हैं, जब जांच की गई तो बच्ची की मौत के चौंकाने वाले कारण सामने आए. प्रारंभिक जांच में पता चला कि दूध पीते समय बच्ची की सांसें थम गईं और उसकी सांस की नली दूध से भर गई।

दरअसल, बच्चे को दूध पिलाते-पिलाते मां सो गई और इस दौरान बच्चे ने जल्दबाजी में एक तरफ लेटकर ढेर सारा दूध पी लिया। ये पूरा मामला इंग्लैंड का है. बच्ची का जन्म एक दिन पहले यहां के लीड्स अस्पताल में हुआ था। जन्म के बाद बच्ची स्वस्थ थी, जिसके बाद मां-बेटी को घर भेज दिया गया।

बच्ची की मां स्तनपान करते-करते सो गई
। बच्ची के जन्म और दवाइयों के कारण महिला बहुत थक गई थी। जैसे ही उसने बच्चे को दूध पिलाना शुरू किया तो उसे नींद आ गई. कुछ मिनट बाद जब वह उठी तो लड़की का दिल धड़कना बंद कर चुका था और वह कुछ नहीं कर रही थी। लड़की को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 

बच्चे को दूध पिलाते समय रखें इन बातों का ध्यान
डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे को दूध पिलाते समय मां को अपने बाल बांध कर रखने चाहिए। इससे दूध पीते समय बच्चे के मुंह में बाल नहीं जाते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि बच्चों को लिटाकर दूध पिलाने से उनका दम घुटने का खतरा रहता है। ऐसी स्थिति में उनका शरीर नीला पड़ सकता है और फिर मौत भी हो सकती है।

बच्चों को हमेशा बैठकर स्तनपान कराएं
डॉक्टरों का मानना है कि बच्चों को हमेशा बैठकर स्तनपान कराना चाहिए। माँ अपने पैरों को क्रॉस करके बैठ सकती है और अपनी सुविधा के अनुसार अपने पैरों पर तकिया रख सकती है। इससे बच्चे को आराम मिलता है, इसके अलावा बच्चे को दूध पिलाने से पहले मां को अपने स्तनों को साफ कर लेना चाहिए। महिलाएं ब्रेस्ट पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं और ब्रेस्ट पंप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now