Top News
Next Story
NewsPoint

इजराइल: हमें पीएम मोदी जैसे नेता की जरूरत है…इजरायल के राजदूत ने कहा

Send Push

पश्चिम एशिया में जारी तनाव और ईरान के साथ तनाव को लेकर भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजर ने कहा है कि उनका देश आतंकवादियों के सामने आत्मसमर्पण नहीं कर सकता. साथ ही ईरान के हमले पर उन्होंने कहा कि ईरान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी और हमारे प्रधानमंत्री ने ये साफ कर दिया है. पश्चिम एशिया और ईरान के मौजूदा हालात को लेकर इजरायल के राजदूत ने बयान दिया है.

‘ईरान को रोकना हमारी जिम्मेदारी’

रूवेन अजार ने कहा, “हमें विश्वास है कि हम ईरान के हमले को बेअसर करने में सक्षम हैं क्योंकि हमारी हवाई रक्षा दुनिया में सबसे अच्छी है।” हमने ज्यादातर मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया और जो गिरीं उनसे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ.’ हम ईरान को जवाब देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। हमारे प्रधानमंत्री ने साफ कहा कि ईरान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. यदि इस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो क्षेत्र के लिए परिणाम गंभीर होंगे। अगर ईरान को कोई नहीं रोक सकता तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम ईरान को रोकें।’

हम आतंकवादियों के सामने आत्मसमर्पण नहीं कर सकते

पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमास के हमले के बारे में इजराइल के राजदूत ने कहा, ”हम इससे हैरान थे, लेकिन हम हमास के खतरे को बेअसर करने के लिए भी प्रतिबद्ध थे.” इस मुद्दे पर इजरायली समाज ने आवाज उठाई. हम आतंकवादियों के खिलाफ लड़ रहे हैं और मुझे यकीन है कि हम जीतेंगे। हम 150 बंधकों को बचाने में कामयाब रहे और 101 बंधक अभी भी हमास के पास हैं। हमने समझौता करने की कोशिश की है. दुर्भाग्य से हमास ने समझौता करने से इनकार कर दिया। हम आतंकवादियों के सामने आत्मसमर्पण नहीं कर सकते.

संयुक्त राष्ट्र को सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए

 

इजरायली सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासचिव को ‘पर्सोना नॉन ग्रेटा’ घोषित करने पर राजदूत अजार ने कहा, ”संयुक्त राष्ट्र महासचिव का बयान देखकर मुझे गुस्सा आया. जब ऐसा अपराध और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया जाता है, तो शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति से इस पर बोलने की उम्मीद की जाती है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र महासचिव ऐसा करने में विफल रहे। हम चाहते हैं कि संयुक्त राष्ट्र सकारात्मक भूमिका निभाए.

प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ

पीएम मोदी की इजरायली पीएम से बातचीत पर रूवेन अजार ने कहा, ‘हम भारत सरकार और खासकर प्रधानमंत्री मोदी के विजन को लेकर काफी उत्साहित हैं. हमें उनके जैसे नेताओं की जरूरत है जो मानवता के लिए इस खतरे के खिलाफ दृढ़ हों और मजबूती से खड़े हों। भारत को तय करना होगा कि वह क्या भूमिका निभाना चाहता है. हम अपने क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे। यदि हम आतंक के खिलाफ युद्ध जीतने में सफल होते हैं, तो न केवल इज़राइल बल्कि क्षेत्र के सभी देशों को कनेक्टिविटी परियोजनाओं से लाभ होगा।

इजराइल में भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं

इजराइल में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर उन्होंने कहा, ‘हम सभी भारतीय नागरिकों को सुरक्षित और किसी भी खतरे से दूर रख रहे हैं. फिलहाल मुझे नहीं लगता कि इजराइल में किसी भारतीय को कोई खतरा है.’

 

 

 

 

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now