Top News
Next Story
NewsPoint

खेल: मेहसाणा में बॉक्सिंग चैंपियनशिप में युवा बॉक्सर की मौत पर हंगामा

Send Push

मेहसाणा में पचोट स्पोर्ट्स अकादमी में गुजरात स्टेट बॉक्सिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित स्टेट बॉक्सिंग चैंपियनशिप में चल रहे खेल के दौरान सूरत के एक युवा मुक्केबाज की असामयिक मस्तिष्क मृत्यु हो गई। इस इवेंट के दौरान एसोसिएशन और रेफरी द्वारा की गई कुछ गंभीर गलतियां सामने आई हैं.

प्रतियोगिता के दौरान एसोसिएशन द्वारा उपलब्ध कराए गए हेड गार्ड और बॉक्सिंग दस्ताने ओलंपिक मान्यता प्राप्त कंपनी के नहीं बल्कि दिल्ली की एक स्थानीय कंपनी के थे। नियम के मुताबिक एक टूर्नामेंट में इस्तेमाल किए गए हेड गार्ड और ग्लव्स को दूसरे इवेंट में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन एसोसिएशन ने इस नियम का खुलेआम उल्लंघन किया.

सूरत के दो मुक्केबाज एक-दूसरे से कैसे मिले, यह भी एक रहस्य है। आम तौर पर वर्ग के अनुसार भार वर्ग में एक जिले से केवल एक ही मुक्केबाज होता है लेकिन एक ही मुकाबले में दोनों सूरतों का आमना-सामना क्यों हुआ, इसका कारण समझ में नहीं आ रहा है। इसके अलावा, रेफरी द्वारा तीन काउंट किए जाने के बावजूद भी रेफरी ने इवेंट जारी रखा और मुकाबला देख रहे लोग चिल्लाए और खेल रोकने पर जोर दिया। प्राप्त वीडियो में रेफरी को नीली पोशाक वाले मुक्केबाज को रिंग के अंदर दो बार चिकित्सा उपचार देते हुए भी स्पष्ट रूप से दिखाया गया है। हालाँकि नीली पोशाक वाले मुक्केबाज ने अधिक आक्रामकता दिखाई और बार-बार अपने प्रतिद्वंद्वी के सिर पर घातक मुक्के मारे, लेकिन रेफरी ने उसे रोकने की कोशिश नहीं की। आख़िरकार खतरनाक मुक्का मारने के बाद सूरत के युवा मुक्केबाज़ की असामयिक मृत्यु हो गई। तमाम विवाद और युवा मुक्केबाजों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परिवार के सदस्य आने वाले दिनों में गुजरात के गृह और खेल मंत्री हर्ष संधवी से मिलेंगे और उनसे एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बर्खास्त करने और उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करने का अनुरोध करेंगे। जिम्मेदार पदाधिकारी.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now