Top News
Next Story
NewsPoint

समोसे का इतिहास: क्या आप जानते हैं भारत में समोसे का जन्म कैसे हुआ? पेश है एक स्वादिष्ट व्यंजन की रोमांचक कहानी…!

Send Push

मध्य पूर्व के लोग व्यापार और युद्ध के लिए विभिन्न देशों में जाते थे। इस दौरान वे अपने साथ स्थानीय व्यंजन ले गए, जो धीरे-धीरे उन देशों में लोकप्रिय हो गए।

image

भारत में तले हुए खाने की दुनिया में राज करने वाला समोसा असल में ईरान से आता है। एक दिलचस्प कहानी के अनुसार, 10वीं शताब्दी में मुहम्मद गजनवी के दरबार में कीमा से भरी शाही पेस्ट्री परोसी जाती थी।

image

भारत में आने के बाद समोसे में भारतीय मसाले मिलाये जाने लगे। आलू की बड़ी फसल होने के कारण इसमें आलू की स्टफिंग की जाने लगी और देखते ही देखते यह भारतीयों का पसंदीदा नाश्ता बन गया। आज समोसा हर जगह आसानी से मिल जाता है. चाहे आप सड़क किनारे किसी स्टॉल पर खड़े हों या किसी फैंसी रेस्तरां में। इतना ही नहीं, आज बाजार में आपको समोसे की कई वैरायटी मिल जाएंगी, जिन्हें धनिया-पुदीना या इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है।

image

त्रिकोणीय आकार के पीछे कोई विशेष कारण नहीं है, लेकिन संभावना है कि यह मध्य पूर्व, विशेषकर ईरान की संस्कृति से प्रभावित था। 11वीं सदी के इतिहासकार अबुल-फजल बैहाकी ने अपने लेखन में सबसे पहले कीमा और मावा से भरी ऐसी नमकीन डिश का जिक्र किया था। इससे पता चलता है कि समोसा जैसे व्यंजन मध्य पूर्व में लंबे समय से लोकप्रिय रहे हैं।

image

समोसा शब्द फ़ारसी शब्द ‘सम्मोक्ष’ से लिया गया है। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति 10वीं शताब्दी से पहले मध्य पूर्व में हुई थी। ईरानी व्यंजन ‘सनबुसाक’ से प्रेरित होकर, यह भारत में ‘समोसा’ में बदल गया। कई जगहों पर इसे साम्बुसा या सैमस भी कहा जाता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now