Top News
Next Story
NewsPoint

आंध्र प्रदेश में एक किसान को अपने खेत में हजारों साल पुराना एक अनोखा पत्थर मिला

Send Push

आंध्र प्रदेश के पलानाडु जिले में अमरेश्वर मंदिर के पास एक बौद्ध स्तूप है। हालाँकि बौद्ध धर्म यहाँ सातवाहन काल के दौरान आया था, लेकिन एक बार फिर यहाँ बौद्ध धर्म से जुड़े कुछ अवशेष मिले हैं। दरअसल, धरणी कोटा में किसान रोजाना की तरह खेतों में काम कर रहे थे. ट्रैक्टर से खेत की जुताई करते समय कुछ सामान ट्रैक्टर से टकरा गया और पिचाया किसान का बेटा वेंकटराव वहां खुदाई करने लगा.

खुदाई के बाद स्थल से स्फटिक मणि पत्थर प्राप्त हुआ, जिसमें मूर्ति की कुछ आकृतियाँ बनी हुई थीं। यह देखकर वेंकटराव ने पुरातत्व विभाग के अधिकारी को सूचना दी। पुरातत्व विभाग के अधिकारी पिचैया किसान के खेत में गए, जहां उन्होंने मूर्ति देखी और कहा कि यह कृपा है। मूर्ति में बुद्ध माता माया की पूजा की जाती है। मूर्ति के नीचे उस समय का एक शिलालेख भी मिला है।

बौद्ध संग्रहालय में रखा जाएगा

किसान के खेत में मिली मूर्ति का कालखंड और मूर्ति पर लिखी भाषा का अभी तक पता नहीं चल पाया है। पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि अभी इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, जांच के बाद ही पता चल पाएगा.

मूर्ति को अमरावती के बौद्ध संग्रहालय में रखा जाएगा। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि धरनी किले की खुदाई करने पर और भी मूर्तियां मिलने की संभावना है. यहां मिली मूर्ति संगमरमर कला से संबंधित है।

दुनिया भर से लोग आते हैं

अमरेश्वर मंदिर के पास बने बौद्ध स्तूप को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। सातवाहन काल में यहाँ बौद्ध आये थे। यहां पाए गए कई जीवाश्म संग्रहालय में संरक्षित हैं। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इसे लोगों के देखने के लिए एक संग्रहालय में रखा जाएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now