Top News
Next Story
NewsPoint

शवों को इकट्ठा करने में लगे थे तीन दिन: अलकायदा ने इस देश में 600 लोगों का कत्लेआम किया

Send Push

बुर्किना फ़ासो: अगस्त में, बुर्किना फ़ासो के पश्चिमी अफ़्रीकी शहर बारसालोघो में अल कायदा से जुड़े लोगों के हमले में कुछ ही घंटों के भीतर लगभग 600 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में अधिकतर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। 24 अगस्त को खाइयां खोदते समय बारसालोघो के निवासियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह पश्चिमी इतिहास के सबसे भयानक हमलों में से एक था। दरअसल, अल कायदा ने आतंकवाद के खिलाफ सेना का समर्थन करने को लेकर चेतावनी दी थी.

एक ही झटके में 600 लोगों की मौत हो गई

माली में अल कायदा से संबद्ध और बुर्किना फासो में सक्रिय जमात नुसरत अल-इस्लाम-वल-मुस्लिमीन (जेएनआईएम) के सदस्यों ने बाइक पर बारसालोघो के बाहरी इलाके में प्रवेश करते ही ग्रामीणों को गोली मार दी। संयुक्त राष्ट्र ने अनुमान लगाया कि मरने वालों की संख्या लगभग 200 होगी, लेकिन जेएनआईएम ने दावा किया कि हमने 300 आतंकवादियों को मार गिराया है। फ्रांस सरकार ने सुरक्षा आकलन का हवाला देते हुए शुक्रवार को मरने वालों की संख्या 600 होने की पुष्टि की।

लोगों को बताना चाहिए

हमले के बारे में एक शख्स ने मीडिया से बात की है. उन्होंने कहा, मैं उन लोगों में से था जिन्हें सेना ने खाई खोदने के लिए कहा था. मैं शहर से 4 किमी दूर था जब मैंने सुबह 11 बजे पहली गोली चलने की आवाज सुनी। मैं अपनी जान बचाने के लिए खाई में रेंगने लगा। ऐसा लग रहा था कि हमलावर खाइयों का पीछा कर रहे थे, इसलिए मैं खाइयों से बाहर आया और मारे गए पीड़ित के पास पहुंचा। उस वक्त हर तरफ खून ही खून था. हर तरफ से चीखने-चिल्लाने की आवाजें आ रही थीं। मैं झाड़ियों में पेट के बल सो गया। मैं दोपहर तक वहीं छिपा रहा.

हमले में अपने दो अंग खोने वाले पीड़ित ने कहा कि जेएनआईएम ने उन सभी को मार डाला। तीन दिन तक हम लाशें इकट्ठी करते रहे. हर तरफ लोग चिल्ला रहे थे. हम डर गए थे। ज़मीन पर इतनी लाशें थीं कि उन्हें दफ़नाना मुश्किल हो रहा था.

सेना ने स्थानीय लोगों को जिहादियों से बचाने के लिए शहर के चारों ओर एक बड़ी खाई खोदने का आदेश दिया था। जेएनआईएम ने नागरिकों को आतंकवाद के खिलाफ सेना का समर्थन नहीं करने की चेतावनी दी. आपको बता दें कि बुर्किना फासो में 2015 के संघर्ष के बाद से 20,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि लगभग 20 लाख लोग विस्थापित हुए हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now