Top News
Next Story
NewsPoint

99% लोग नहीं जानते चाय बनाने का सही तरीका! आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताया कब डालें चायपत्ती..देखें वीडियो

Send Push

चाय बनाने का सही तरीका: चाय पीना हर भारतीय की सुबह की दिनचर्या का हिस्सा है। कई लोग ऐसे होते हैं जिनके दिन की शुरुआत चाय के बिना नहीं होती. आयुर्वेदिक पद्धति से देखा जाए तो 99 प्रतिशत लोग चाय बनाना नहीं जानते। आयुर्वेदिक डॉक्टर अंकित अग्रवाल ने इसे बनाने का सही तरीका बताया है, आइए जानते हैं कैसे…

ज्यादातर लोग जब चाय बनाते हैं तो सबसे पहले पैन को गैस पर रखते हैं और उसमें पानी डालते हैं। इसके बाद इसमें चायपत्ती, अदरक, चीनी और दूध मिलाया जाता है लेकिन आयुर्वेदिक तरीका अलग है। इससे चाय स्वादिष्ट भी बनेगी और सेहतमंद भी.

आयुर्वेदिक तरीके से कैसे बनाएं चाय
अंकित अग्रवाल के मरीज जब उनसे पूछते हैं कि आप (डॉक्टर) चाय पीने से मना क्यों करते हैं, तो उनका जवाब हमेशा यही होता है कि आपको चाय बनाने का सही तरीका नहीं पता है। आयुर्वेद में चाय बनाने के लिए सबसे पहले दूध लेना चाहिए, इसके बाद इसमें चीनी, अदरक और इलायची मिलानी चाहिए और इसमें चाय की पत्ती डालकर एक प्लेट से ढक देना चाहिए। गैस बंद कर देनी चाहिए. इससे चाय अच्छी बनती है और ज्यादा पकाने की जरूरत नहीं पड़ती।

ज्यादा चाय पीने के नुकसान
अगर आप ज्यादा चाय पीते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकती है. ज्यादा चाय पीने से नींद नहीं आती है. ज्यादा चाय पीने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, अगर आप भरपूर मात्रा में पानी के साथ चाय पीते हैं तो आप गैस और एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं। ज्यादा चाय पीने से दांतों की समस्या भी हो सकती है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now