Top News
Next Story
NewsPoint

पितृ पक्ष 2024: क्या दामाद कर सकता है सास का पिंड दान?

Send Push

पितृ पक्ष 2024: पितृ पक्ष में पिंडदान को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। पितृपक्ष के दौरान पिंड दान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। हालांकि, पिंडदान से जुड़े कई नियम हैं जिनका पालन करना जरूरी माना जाता है। इनमें से एक नियम यह है कि कौन पिंडदान कर सकता है और कौन नहीं।

अक्सर देखा जाता है कि दामाद सास और ससुर का पिंडदान करते हैं। इसी क्रम में ज्योतिषी राधाकांत वत्स ने हमें बताया कि दामाद को सास का पिंड दान नहीं करना चाहिए, इससे उनका मोक्ष भी रुक जाता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

क्या दामाद के लिए सास-ससुर का पिंडदान करना उचित है?
शास्त्रों के अनुसार दामाद को अपने सास-ससुर का पिंडदान नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि परिवार का बेटा अपने जीवन में केवल एक बार पिंड दान करता है जब उसके माता-पिता की मृत्यु हो जाती है।

इसके अलावा जब उसके माता-पिता जीवित न हों तो वह सास-ससुर का पिंड दान कर सकता है। यदि माता-पिता जीवित हैं तो दामाद को सास का पिंडदान नहीं करना चाहिए। इससे वे दोषमुक्त नहीं हो जाते.

वहीं, अगर घर का दामाद अपने परिवार का छोटा बेटा है तो उसका अपने सास-ससुर को पिंडदान करना बहुत गलत माना जाता है। हालाँकि, दामाद द्वारा अपने सास-ससुर का अंतिम संस्कार करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

यदि ससुराल वालों के घर में संतान के रूप में एक बेटी है और कोई बेटा नहीं है और इसके अलावा बेटी की शादी के बाद उनकी एक बेटी भी है, तो ऐसी स्थिति में भी वे दामाद नहीं बन सकते हैं। ऐसा तो चाचा का लड़का ही कर सकता है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now