Top News
Next Story
NewsPoint

F&O संबंधित मानदंडों में आ रहे भारी बदलाव

Send Push

मुंबई: सेबी अध्ययन में चौंकाने वाले और चौंकाने वाले आंकड़े सामने आने से कई लोग वायदा और विकल्प (डेरिवेटिव) कारोबार में खो रहे हैं और युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है, अब 30 सितंबर, 2024 को सेबी की आगामी बोर्ड बैठक में हाई नेट मूल्य और संस्थागत निवेशकों को डेरिवेटिव में व्यापार करना बंद कर देना चाहिए, कैप मार्जिन आवश्यकता मानदंड और निवल मूल्य सीमा के साथ-साथ कुछ सूचकांक डेरिवेटिव संरचनाओं में महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है।

खेलो इंडिया खेलोनो फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस कैसीनो बैठक में बदलाव किए जाने की संभावना है, जिससे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को मजबूर होना पड़ेगा, जिन्होंने अतीत में प्रतिदिन कुछ अनुबंधों की समाप्ति के साथ कई वायदा लॉन्च किए हैं। कुछ दिन, सूचकांक डेरिवेटिव वायदा की संख्या को कम करने के लिए, सूत्रों ने कहा

न्यूनतम अनुबंध मूल्य भी 15 रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है ताकि इन निवेशकों, युवा पीढ़ी के लिए ट्रेडिंग में प्रवेश करना मुश्किल हो जाए क्योंकि छोटे खुदरा निवेशक ट्रेडिंग से वंचित हो रहे हैं, जिसके बाद इस मूल्य में वृद्धि की जाएगी। स्ट्राइक प्राइस के अलावा 20 से 30 लाख रुपये लेकिन बदलाव की संभावना है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सेबी अध्यक्ष माधबी पुरी बुच ने वायदा और विकल्प (एफएंडओ) कारोबार के तरीके पर तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता पर बार-बार टिप्पणी की है, और इस बोर्ड बैठक में इस मामले पर सार्वजनिक टिप्पणी की समय सीमा 20 अगस्त है। F&O ट्रेडिंग पर नियंत्रण के लिए SEBI के सख्त कदम, बदलाव की पूरी संभावना दिख रही है।

30 जुलाई को, सेबी ने एक परामर्श पत्र के माध्यम से प्रति स्टॉक एक्सचेंज में एकल सूचकांक आधारित साप्ताहिक अनुबंध शामिल करने का प्रस्ताव रखा। अतः इससे संबंधित संशोधन भी संभव है।

सेबी बोर्ड की बैठक में कुछ महत्वपूर्ण निर्णयों के अलावा, बदलावों से अगस्त 2023 में परिपत्र के माध्यम से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के लिए जारी अतिरिक्त प्रकटीकरण मानदंडों के अनुपालन की सुविधा भी मिलने की संभावना है। 2023 के सर्कुलर में कॉरपोरेट समूहों में संकेंद्रित हिस्सेदारी वाली संस्थाओं या भारतीय बाजार में उच्च जोखिम वाली संस्थाओं से कुछ एफपीआई में उनके स्वामित्व, नियंत्रण या रुचि के बारे में विस्तृत खुलासे करने के लिए कहा गया है।

सेबी की बैठक में निवेश सलाहकारों और अनुसंधान विश्लेषकों के लिए शिक्षा योग्यता और अनुभव आवश्यकताओं से संबंधित अनुपालन मानदंडों को आसान बनाने और निवल मूल्य की आवश्यकता को खत्म करने और निवेश सलाहकारों और अनुसंधान विश्लेषकों दोनों के रूप में पंजीकरण की अनुमति देने की भी संभावना है।

जबकि म्यूचुअल फंड उद्योग के लिए प्रासंगिक दो प्रमुख बदलाव कम अनुपालन आवश्यकताओं के साथ निष्क्रिय रूप से प्रबंधित फंडों के लिए म्यूचुअल फंड हल्के नियमों की शुरूआत और उनके दस्तावेजों में जोखिम समायोजित रिटर्न का खुलासा करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं और म्यूचुअल फंड के बीच एक नया परिसंपत्ति वर्ग पेश किया जा सकता है।

F&O में आश्चर्यजनक रुझान: महिला व्यापारियों को पुरुषों की तुलना में कम नुकसान होता है

सेबी के एक अध्ययन में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं, जिनमें हाल ही में कुछ दिलचस्प और आश्चर्यजनक आंकड़ों के साथ यह तथ्य भी शामिल है कि वायदा और विकल्प (एफएंडओ) कारोबार में युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। जिसमें महिला व्यापारियों को वित्तीय वर्ष 2024 में औसतन 75,973 रुपये का नुकसान हुआ है, जबकि इसकी तुलना में पुरुष व्यापारियों को औसतन 88,804 रुपये का नुकसान हुआ है। इस तरह एफएंडओ ट्रेडिंग में पुरुषों को पीछे छोड़कर महिलाएं रणनीतिक दृष्टिकोण में आगे रही हैं।

एक और आश्चर्यजनक पहलू इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में महिला व्यापारियों की बढ़ती भागीदारी है। एक आश्चर्यजनक विश्लेषण में, सेबी के एक सर्वेक्षण से पता चला कि महिला व्यापारियों ने एफ एंड ओ श्रेणी में पुरुषों से बेहतर प्रदर्शन किया।

हालांकि एफएंडडी में भाग लेने वाली महिला व्यापारियों का अनुपात वित्त वर्ष 2021-22 में 14.9 प्रतिशत से घटकर वित्त वर्ष 2023-24 में 13.4 प्रतिशत हो गया है, लेकिन सेबी सर्वेक्षण से पता चला है कि महिला व्यापारियों को कम नुकसान हुआ है।

वित्त वर्ष 2024 में 91.9 प्रतिशत F&M पुरुषों को घाटा हुआ। जबकि 86.3 प्रतिशत महिला व्यापारियों को घाटा हुआ। वित्तीय वर्ष 2024 में महिला व्यापारियों को औसतन 75,973 रुपये का नुकसान हुआ है, जो पुरुष व्यापारियों के लिए 88,804 रुपये है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now