Top News
Next Story
NewsPoint

इज़राइल ऑन जेएंडके मैप: इज़राइल ने की बड़ी गलती, चुनाव से पहले जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान में दिखाया और फिर…

Send Push

इज़राइल ऑन जम्मू और कश्मीर मानचित्र: भारत और इज़राइल के बीच दोस्ती स्पष्ट है, जिसका उदाहरण हाल की घटनाओं में देखा जा सकता है, जब भारत ने हमास और हिजबुल्लाह के साथ युद्ध में इज़राइल का खुलकर समर्थन किया है। इसके बाद भी इजराइल ने एक बड़ी गलती की जब उसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भारत के नक्शे में जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पड़ोसी देश पाकिस्तान में दिखा दिया. नक्शा जारी होने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स भड़क गए। अभिजीत चावरा नाम के यूजर ने सबसे पहले इस मुद्दे को उठाया था.

उन्होंने लिखा कि भारत इजराइल के साथ खड़ा है, लेकिन क्या इजराइल भारत के साथ खड़ा है? उन्होंने इसके साथ इजरायली राजदूत को भी टैग किया और उनसे नक्शे के जम्मू-कश्मीर वाले हिस्से पर ध्यान देने को कहा। इस पर संज्ञान लेते हुए राजदूत ने पिछले शुक्रवार को कहा कि इजराइल ने भारत का वह नक्शा हटा दिया है, जिसमें गलती से जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान में दिखाया गया था.

इजरायली राजदूत ने कहा कि एक्स पर भारतीय यूजर की पोस्ट का जवाब देते हुए उन्होंने लिखा कि वेबसाइट के एडिटर की गलती से ऐसा हुआ. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत ने हमेशा कहा है कि यह एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है। यहां तक कि 3 साल पहले 2021 में भी एक्स एक बड़ी मुसीबत में फंस गए थे, जब उन्होंने एक नक्शे में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दिखाया था। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी 2022 में जम्मू-कश्मीर को गलत तरीके से पेश किया। इसके बाद भारत ने इस मुद्दे को वैश्विक स्तर पर उठाया.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now