Top News
Next Story
NewsPoint

शेयर बाजार: आज गांधी जयंती पर छुट्टी रहेगी या बाजार बंद रहेगा? पढ़ते रहिये

Send Push

आज दूसरा अक्टूबर यानी गांधी जयंती है. ऐसे में शेयर बाजार में निवेशक यह जानना चाहता है कि आज शेयर बाजार में कारोबार होगा या नहीं। तो क्या आज रहेगी शेयर बाजार की छुट्टी? जी हां, आज 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के कारण भारतीय शेयर बाजार बंद रहेगा। बाजार में आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों सूचकांकों पर कोई कारोबार नहीं हुआ। इसके अलावा मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर भी कारोबार नहीं होगा.

क्या बाजार में बंद रहेगा कारोबार?

गांधी जयंती के कारण बुधवार को इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव और सिक्योरिटीज ऋण और उधार खंड बंद रहेंगे। इसके अलावा दोनों सत्रों में एमसीएक्स पर कोई कारोबार नहीं होगा. गुरुवार, 3 अक्टूबर से, बाजार हमेशा की तरह फिर से खुल जाएगा और निवेशक अपने व्यापार कर सकेंगे। गांधी जयंती के अलावा अक्टूबर में शेयर बाजार में कोई छुट्टी नहीं है.

1 नवंबर को मुहूर्त ट्रेडिंग होगी

हर साल दिवाली के दिन शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग होती है। इस बार भी बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया जाएगा. यह विशेष ट्रेडिंग सत्र 1 नवंबर को दिवाली के दिन स्टॉक एक्सचेंज में आयोजित किया जाएगा। इस विशेष व्यापारिक सत्र के साथ नये हिंदू कैलेंडर वर्ष संवत-2081 की शुरुआत होगी.

चीन के शेयर बाजार में भी छुट्टी रहेगी

चीन का शेयर बाजार भी आज बंद रहेगा. चीन में 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक चाइना नेशनल डे मनाया जाता है। इसके चलते देशभर में एक हफ्ते तक जश्न मनाया गया. ऐसे में चीन के शेयर बाजार में सात दिनों तक कोई कारोबार नहीं होगा.

बाजार फ्लैट बंद था

भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को सपाट बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स मंगलवार को 0.04 फीसदी या 33 अंक की मामूली गिरावट के साथ 84,266 पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.05 फीसदी या 13 अंक की मामूली गिरावट के साथ 25,796 पर बंद हुआ।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now