Top News
Next Story
NewsPoint

खीरा एक बहुत ही हेल्दी फूड है, इसे खाने से डिहाइड्रेशन से मिलती है राहत

Send Push

जब भी हेल्दी फूड्स की बात आती है तो उसमें खीरा जरूर शामिल होता है, इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के और पोटैशियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे में मौजूद फिसेटिन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है। खीरा आमतौर पर सलाद के तौर पर खाया जाता है। आइए न्यूट्रिशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि नियमित रूप से खीरा खाने वालों को क्या फायदे हो सकते हैं।

खीरा खाने के 6 फायदे

1. याददाश्त मजबूत होगी

खीरा न सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। खीरे में फिसेटिन नामक तत्व पाया जाता है जो आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ा सकता है, जिन लोगों को याददाश्त की कमी की समस्या है उन्हें खीरा जरूर खाना चाहिए। इससे आपका दिमाग तेज होगा और आपको सालों पुरानी बातें भी याद रहेंगी।

2. शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं

खीरा शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है, जिसकी मदद से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं।

3. पाचन में सहायक

खीरे में पाए जाने वाले फाइबर तत्व पाचन क्रिया में सहायक होते हैं। इसे खाने से कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

4. कैंसर का खतरा कम करता है

खीरे में लिग्नान और पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो डिम्बग्रंथि, गर्भाशय, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं। इसमें कुकुरबिटिन होता है, जिसे कैंसर रोधी तत्व माना जाता है।

5. शरीर को ठंडा रखता है

अगर आप दिन में खीरा खाते हैं और पानी पीना भूल जाते हैं तो यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह हीट बर्न, स्किन एलर्जी और सनबर्न से भी राहत दिलाता है। आपको बस जहां भी ये समस्याएं हैं, वहां खीरा लगाना चाहिए।

6. गुर्दे को स्वस्थ रखता है

खीरा खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर का सिस्टम ठीक से काम करता रहता है। खीरे का जूस पीने से किडनी स्वस्थ रहती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now