Top News
Next Story
NewsPoint

बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन उमरगांव इकाई में अतिरिक्त 250 किलोवाट का छत सौर संयंत्र स्थापित करेगा

Send Push

बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन: भारत में वातित ऑटोक्लेव्ड कंक्रीट (एएसी) ब्लॉक, ईंटें और पैनल के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड ने हाल ही में 250 किलोवाट छत सौर संयंत्र स्थापित करने का ऑर्डर दिया है। कंपनी के पास उमरगांव (वापी) इकाई में पहले से ही 450 किलोवाट की छत सौर ऊर्जा परियोजना है। इससे परियोजना के पूरा होने पर उमरगांव इकाई की कुल स्थापित क्षमता 700 किलोवाट से अधिक हो जाएगी।

बिगब्लॉक अपनी विनिर्माण क्षमताओं में सौर ऊर्जा संयंत्रों को लागू करके पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। कंपनी ने महाराष्ट्र के पालघर में अपने वाडा संयंत्र में 625 किलोवाट की छत सौर परियोजना शुरू की है। 250 किलोवाट की अतिरिक्त स्थापना के साथ, कंपनी की कुल स्थापित सौर क्षमता 1.3 मेगावाट तक पहुंच जाएगी। यह पहल नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों की ओर बढ़ने और अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन के चेयरमैन नारायण साबू ने कहा, “हम अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में अपनी यात्रा में इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। इस स्थापना से उत्पन्न सौर ऊर्जा न केवल बिगब्लॉक की ऊर्जा खपत के एक महत्वपूर्ण हिस्से की भरपाई करेगी बल्कि महत्वपूर्ण परिचालन लागत भी बचाएगी।

यह वित्तीय लाभ कंपनी को अपनी स्थिरता पहलों में पुनर्निवेश करने और हरित निर्माण क्षेत्र में अपनी स्थिति को और मजबूत करने में सक्षम बनाएगा। हम अपने सभी संयंत्रों में छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली लागू करने और पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं। सौर ऊर्जा में निवेश करके, हम न केवल अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर रहे हैं बल्कि भावी पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने की अपनी प्रतिबद्धता भी प्रदर्शित कर रहे हैं।

2015 में स्थापित, बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड ऑटोक्लेव्ड एरेटेड कंक्रीट (एएसी) ब्लॉक क्षेत्र में सबसे बड़ी और एकमात्र सूचीबद्ध कंपनी है। कंपनी के विनिर्माण संयंत्र गुजरात में उमरगांव (वापी) और कपडवंज (अहमदाबाद) और महाराष्ट्र में वाडा (पालघर) में स्थित हैं।

यह एएसी उद्योग की उन बहुत कम कंपनियों में से एक है जो कार्बन क्रेडिट उत्पन्न करती है। इससे पहले, कंपनी ने लगभग रु। 2.5 करोड़ के निवेश से 625 किलोवाट का रूफटॉप सोलर पावर प्रोजेक्ट लगाने की घोषणा की. कंपनी कपडवंज इकाई में एक और रूफटॉप सौर संयंत्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

कंपनी अपने संयंत्रों में लगभग 33 प्रतिशत बिजली की आवश्यकता को सौर ऊर्जा से नवीकरणीय हरित ऊर्जा से बदलने में सक्षम होगी। व्यवसाय के संदर्भ में, कंपनी ने बिक्री में 19 प्रतिशत और शुद्ध लाभ में 80 प्रतिशत से अधिक का पांच साल का सीएजीआर दर्ज किया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now