Top News
Next Story
NewsPoint

यह सॉस यूरिक एसिड पर तुरंत प्रभाव डालता है और प्यूरीन क्रिस्टल को बाहर निकालने में प्रभावी

Send Push

यूरिक एसिड : खान-पान में गड़बड़ी के कारण आजकल यूरिक एसिड की समस्या आम हो गई है। हाई यूरिक एसिड से जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। पहले यह समस्या बढ़ती उम्र के साथ होती थी, लेकिन अब युवा भी यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित होने लगे हैं। यूरिक एसिड के मरीजों को खान-पान में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जो प्यूरिन को बाहर निकाल दें। यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट में धनिये की चटनी को शामिल करना चाहिए. इस चटनी का सेवन करने से शरीर में जमा प्यूरीन बाहर निकल जाएगा।

यूरिक एसिड कम करने के उपाय
आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियों का जिक्र है जो शरीर में यूरिक एसिड को कम करती हैं। ऐसे कई मसाले हैं जो शरीर में जमा इन अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। आप इस चीज का उपयोग सॉस के रूप में कर सकते हैं.

यूरिक एसिड कम करने में असरदार चटनी-
इस चटनी को बनाने के लिए धनिया और पुदीने की पत्तियां लें.
– अब इस पत्ते को मिश्रण में डालें और साथ में 3-4 लहसुन की कलियां भी डाल दें.
– सॉस में स्वाद के लिए थोड़ा अदरक, नींबू का रस, जीरा और सेंधा नमक मिलाएं.
– इन सभी चीजों को मिक्सर में पीसकर चटनी बना लें.
– अब आप इस चटनी को खाने या नाश्ते के साथ खा सकते हैं.
– कुछ ही दिनों में आपका यूरिक एसिड नियंत्रित हो जाएगा और आपको राहत महसूस होगी।

 

यूं तो यूरिक एसिड हर किसी के शरीर में मौजूद होता है और पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जब शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने लगती है तो यह क्रिस्टल के रूप में शरीर के जोड़ों में जमा होने लगता है। इससे जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती है। जहां यह क्रिस्टल बनता है वहां कोमलता बढ़ जाती है। यूरिक दर्द सबसे आम पैर की उंगलियों, एड़ी और जोड़ों में होता है। उच्च यूरिक एसिड से गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now