Top News
Next Story
NewsPoint

बालों के लिए वरदान है ये बीज.. एक हफ्ते में मिलेंगे गहरे काले, कांटेदार बाल!

Send Push

अलसी प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये पोषक तत्व खोपड़ी की नमी के संतुलन को बनाए रखकर सूखापन और रूसी को रोकने में मदद करते हैं।

image

अलसी के सूजनरोधी गुण सिर की त्वचा की सूजन को शांत करते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके बालों को शानदार चमक देने में मदद करता है।

image

अलसी और दही मास्क: इस मास्क को तैयार करने के लिए 2 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच अलसी पाउडर और आधा बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और लगभग 1 घंटे तक हवा में सूखने दें। फिर अपने बाल धो लें.

image

अलसी जेल: अलसी जेल बनाने के लिए, एक पैन में 1/4 कप अलसी और 2.5 कप पानी मिलाएं। मिश्रण को कुछ देर तक उबालें और फिर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं। मिश्रण एक जेल की तरह दिखने लगेगा.. फिर इसे लगभग 1 घंटे तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें और इसे स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 30 मिनट तक हवा में सूखने दें.. फिर इसे धो लें..

image

केला और अलसी मास्क: इस मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच अलसी पाउडर, 1 कटा हुआ केला, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच तेल को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं… इसे लगभग 30 मिनट तक हवा में सूखने दें और फिर अपने बाल धो लें..

image

अलसी के तेल का उपयोग कैसे करें? अलसी या अलसी के तेल का इस्तेमाल भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। आप इसे सीधे अपने बालों पर लगा सकते हैं.. या इसे अपने शैम्पू या कंडीशनर में मिला सकते हैं। थोड़ा सा तेल लें और इससे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह मालिश करें। इसे कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हमेशा की तरह धो लें।

image

अलसी बालों के लिए प्राकृतिक सौंदर्य वर्धक है। आप अपने बालों के लिए मास्क बनाकर या अलसी के तेल का उपयोग करके इसका लाभ उठा सकते हैं। अलसी के नियमित उपयोग से आपके बाल लंबे, चिकने और चमकदार बन सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now