Top News
Next Story
NewsPoint

इन किसानों के खाते में नहीं आएगा पीएम किसान निधि का पैसा! ऐसे चेक करें अपना नाम

Send Push

पीएम किसान सम्मान निधि: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल करोड़ों किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6,000 रुपये तीन किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। हालांकि, कुछ कारणों से कई किसानों के खाते में यह पैसा नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा और आप इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

किन किसानों को नहीं होगा फायदा?

सांसद, विधायक, मंत्री या नगरपालिका अध्यक्ष जैसे संवैधानिक पदों पर बैठे किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलता है।
इनकम टैक्स भरने वाले किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.
जिन किसानों के पास कोई संस्थागत भूमि है, वे भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना नाम

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

‘फार्मर कॉर्नर’ पर क्लिक करें – वेबसाइट के होम पेज पर ‘फार्मर कॉर्नर’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

‘लाभार्थी स्थिति’ पर क्लिक करें – किसान कोने के भीतर आपको ‘लाभार्थी स्थिति’ विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।

अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें – इसके बाद आपको अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसे आपने योजना के लिए पंजीकृत किया है।

जानकारी प्राप्त करें- सबमिट बटन पर क्लिक करते ही पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी. यहां आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं और आपकी किस्त की स्थिति क्या है।

अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो काम करें

यदि आपका नाम सूची में नहीं है, तो आपको पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपने सही जानकारी के साथ आवेदन किया है। इसके लिए आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now