Top News
Next Story
NewsPoint

क्या सच में सेक्स करने से आपका वजन बढ़ता है? जानिए क्या है सच्चाई!

Send Push

मुंबई: सेक्स कपल्स को खुश रखता है। एक अध्ययन के मुताबिक, नियमित सेक्स से दिल की सेहत बेहतर होती है। इसी तरह यह तनाव को कम करके अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है। सेक्स के फायदों से महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। इस बीच महिलाओं के मन में एक सवाल है कि क्या सेक्स करने से वजन बढ़ता है?

महिलाओं के बढ़ते वजन के कारण यह समस्या उन्हें हमेशा परेशान करती है। तो आइए आज जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है कि क्या नियमित सेक्स से वजन बढ़ता है।

क्या नियमित सेक्स से वजन बढ़ता है?

यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सेक्स से वजन नहीं बढ़ता है। लेकिन हां, सेक्स हार्मोन के असंतुलन के कारण वजन बढ़ने की संभावना रहती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इन बातों का आपकी सेक्स लाइफ से कोई लेना-देना नहीं है। सेक्स हार्मोन महिलाओं की उम्र, मासिक धर्म चक्र जैसी चीज़ों पर निर्भर करते हैं। अगर महिलाओं के शरीर में DHEA हार्मोन (सेक्स हार्मोन) की कमी हो जाए तो उनका वजन बढ़ने लगता है।

यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ आगे कहते हैं कि शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। महिलाएं इस वजन बढ़ने को सीधे तौर पर सेक्स से जोड़ती हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि शादी के बाद सिर्फ महिलाओं का ही नहीं बल्कि पुरुषों का भी वजन बढ़ता है। इसके पीछे कई कारण हैं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now