Top News
Next Story
NewsPoint

सांस संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है अंजीर का सेवन, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें

Send Push

Anjeer (अंजीर) के फायदे: बदलते मौसम में लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में लोगों के श्वसन तंत्र पर दबाव पड़ता है और उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा कई बार नाक बंद होने पर भी लोगों को मुंह से सांस लेनी पड़ती है। ऐसी स्थिति में असहजता महसूस होती है और कभी-कभी सिरदर्द भी हो जाता है। लेकिन, अगर कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाए जाएं तो सांस संबंधी समस्याओं से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। दरअसल, मौसम में बदलाव के कारण संक्रमण के कारण सांस संबंधी समस्या होने पर आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इससे आपको संक्रमण से राहत मिलती है और सांस लेने में होने वाली परेशानी भी दूर हो जाती है। अगर आप सांस संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो प्राकृतिक उपचार के रूप में अंजीर बहुत उपयोगी हो सकता है। इस लेख में वेव क्योर सेंटर के नेचुरोपैथी के वरिष्ठ सलाहकार डाॅ. एस.के. पाठक से जानें सांस संबंधी समस्याओं में अंजीर कैसे फायदेमंद हो सकता है।

सांस की समस्याओं में अंजीर के फायदे खांसी से राहत दिलाता है – अंजीर खांसी से राहत दिलाता है

अंजीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह संक्रमण के दौरान श्वसन पथ में होने वाली समस्याओं जैसे बलगम को ढीला करने में मदद करता है। यह व्यक्ति को खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के कारण होने वाली सांस की तकलीफ से राहत देता है।

अंजीर श्वसन संक्रमण को रोकता है

अंजीर विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। इससे श्वसन संक्रमण की संभावना कम हो जाती है और व्यक्ति को सांस लेने में होने वाली परेशानी से भी राहत मिलती है।

image अंजीर फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ाता है

अंजीर में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज पाए जाते हैं। यह फेफड़ों की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है। दिन में एक या दो अंजीर खाने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और सांस लेने में समस्या नहीं होती है।

अंजीर अस्थमा के लक्षणों को कम करता है

अंजीर में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो फेफड़ों की सूजन को कम करने और श्वसन पथ को आराम देने में मदद करते हैं। अंजीर के नियमित सेवन से अस्थमा के लक्षण कम होते हैं और सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

गले की खराश के लिए अंजीर फायदेमंद

अंजीर में प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट प्रभाव होता है, जो गले की खराश और सूखी खांसी से राहत दिलाता है। इसे गर्म पानी में उबालकर या शहद के साथ सेवन करने से खांसी और गले की खराश से राहत मिलती है।

श्वसन संबंधी समस्याओं में अंजीर के फायदे

फेफड़ों के संक्रमण के कारण सांस लेने में होने वाली समस्याओं से राहत पाने के लिए अंजीर को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसके अलावा आप इसका सेवन शहद के साथ भी कर सकते हैं। अंजीर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके नियमित सेवन से सांस संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है। अगर आपको लंबे समय से सांस लेने में परेशानी हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now