Top News
Next Story
NewsPoint

उपमुख्यमंत्री ने राजस्थान हाउस के निर्माण में राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करने के दिए निर्देश

Send Push

जयपुर, 28 सितंबर (हि.स.)। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में शासन सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग प्रवीण गुप्ता शासन सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति व पुरातत्व रवि जैन, शासन सचिव सामान्य प्रशासन विभाग जोगाराम की उपस्थिति में शनिवार को सचिवालय में नई दिल्ली में निर्माणाधीन राजस्थान हाउस के सम्बन्ध में सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से प्रस्तुतिकरण दिया गया।

उपमुख्यमंत्री ने प्रस्तुतिकरण देखने के दौरान निर्देश दिए कि राजस्थान हाउस का राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करते हुए निर्माण किया जाना चाहिए तथा इसे आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जाए। उन्होंने राजस्थान हाउस को हेरिटेज लुक देने के निर्देश दिए।

दिया कुमारी ने निर्देश दिए कि राजस्थानी निर्माण शैली का उपयोग किए जाने से जहां राजस्थान की कला संस्कृति की इसमें झलक दिखेगी वहीं राजस्थानी कलाकारों को इससे काम मिलेगा जिससे उनको रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि निर्माण और साज सज्जा में मिरर वर्क, मोलेला वर्क तथा राजस्थानी हस्तशिल्प का उपयोग किया जाना है। उन्होंने रंग रंगीले राजस्थान के चमकदार रंगों का भी निर्माण में उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान हाउस में राजस्थान की कला शिल्प का उपयोग होना चाहिए। निर्माण में राजस्थान के लोकल मटेरियल का उपयोग किया जाना चाहिए। उक्त भवन के निर्माण में राजस्थान की कला संस्कृति की झलक होनी चाहिए।

उपमुख्यमंत्री ने राजस्थान हाउस में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्थान हाउस में ट्यूरिस्ट सेंटर, जनरल बिज़नेस सेंटर का भी निर्माण किया जाना है।

दिया कुमारी ने प्रस्तुतिकरण में राजस्थान हाउस का सम्पूर्ण ले आउट देखा।उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्थान हाउस एडवांस टेक्नोलॉजी की सुविधा से युक्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां राजस्थानी फूड की भी व्यवस्था होनी चाहिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now