Top News
Next Story
NewsPoint

फरीदाबाद के ईएसआईसी अस्पताल में जल्द शुरू होगा आईवीएफ केंद्र

Send Push

फरीदाबाद, 1 अक्टूबर (हि.स.)। फरीदाबाद के ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में जल्द ही इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ की सुविधा शुरू होने वाली है। अभी तक महिलाओं को इसके इलाज के लिए दिल्ली के लिए रेफर किया जाता था, लेकिन अब फरीदाबाद में ही यह सुविधा मिलेगी। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में इस सुविधा के लिए अलग से वार्ड बनाया जाएगा। इसमें अंडाशय को उत्तेजित करने वाली दवाएं, अंडे निकलना, शुक्राणु संग्रह निषेचन, भ्रूण स्थानांतरण, गर्भावस्था परीक्षण का उपचार किया जाएगा। इसके लिए टीम भी तैयार कर ली गई है।

अस्पताल में जैसे ही निदेशालय की टीम निरीक्षण करने लगेगी इसे तुरंत सुचारू रूप से शुरू कर दिया जाएगा। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में अस्पताल में यह सेंटर डेढ़ साल पहले बनकर तैयार हो गया था। केवल केंद्र से स्वास्थ्य मंत्रालय निर्देश की मंजूरी मिलनी बाकी है, जिसके कारण यह अभी तक चालू नहीं हो पाया। अस्पताल के डीन अनिल कुमार पांडेय ने बताया कि इस आईवीएफ केंद्र को बने हुए डेढ़ साल से पहले ऊपर हो गया है। इसमें आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करके उपचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसमें लेजर का इस्तेमाल करके महिलाओं का उपचार होगा, जिसके लिए मरीजों को 12 लाखों रुपए देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया इस केंद्र को चालू करने के बाद महिलाओं को दिल्ली रेफर नहीं किया जाएगा।

पहले सेंटर बसई दारापुर इंस्टीट्यूट दिल्ली में चल रहा है मगर वहां आईवीएफ के केस ज्यादा आने पर महिलाओं को रेफर कर दिया जाता था। उन्होंने बताया अस्पताल में आने वाले मरीजों का यदि बीमा है तो उनका एक भी पैसा नहीं लगेगा उनको फ्री में इलाज मिलेगा। डीन ने बताया कि कुछ दिन पहले उन्होंने एक पत्र प्राप्त हुआ जिसमें यह लिखा है कि केंद्र का निरीक्षण करने के लिए निदेशालय की टीम आएगी निरीक्षण के बाद इसे शुरू कर दिया जाएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now