Top News
Next Story
NewsPoint

डायबिटीज: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये 3 फूड, रोजाना खाने से कंट्रोल में रहती है शुगर

Send Push

मधुमेह: मधुमेह एक घातक बीमारी है जो एक बार शरीर में प्रवेश करने के बाद जीवन भर के लिए खतरा बन जाती है। मधुमेह को ठीक नहीं किया जा सकता केवल नियंत्रित किया जा सकता है। आज के समय में गलत खान-पान, तनाव और अनियमित जीवनशैली के कारण कई लोग इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। जब किसी व्यक्ति का शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, तो शरीर की ऊर्जा उत्पादन करने की क्षमता प्रभावित होती है और परिणामस्वरूप रक्त शर्करा बढ़ जाती है। अगर ब्लड शुगर लगातार बढ़ा हुआ रहे तो यह जीवन के लिए खतरा बन जाता है। तीन खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं। इन तीन खाद्य पदार्थों को नियमित आहार में शामिल करना चाहिए

 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इन 3 फूड्स के सेवन से शरीर को जरूरी विटामिन और प्रोटीन मिलते हैं। यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रण में रखता है। इन खाद्य पदार्थों को खाने से डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। और मधुमेह वाले लोग इस भोजन से अपने रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखते हैं।

 

सन का बीज

जिन लोगों को मधुमेह और उच्च रक्त शर्करा का स्तर है, उन्हें अपने आहार में अलसी के बीज शामिल करने चाहिए। अलसी के सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है और इंसुलिन का स्तर भी बढ़ता है। यह मधुमेह के खतरे को भी कम करता है।

ओकरा

डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी फायदेमंद होती है. भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। भिंडी पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकती है। क्योंकि भिंडी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है।

 

बैंगनी

जंबू और इसके बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो ग्लूकोज के अधिक उत्पादन की स्थिति में स्टार्च को चीनी में बदलने से रोकते हैं। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. यह फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now