Top News
Next Story
NewsPoint

Namo Bharat Train: 82 किलोमीटर लंबे रूट पर इस दिन शुरू होगी नई नमो भारत ट्रेन, चेक करें रूट और अन्य डिटेल्स

Send Push

नमो भारत ट्रेन: दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर जल्द ही नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए दिल्ली के साहिबाबाद और न्यू अशोक नगर के बीच इसका ट्रायल रन शुरू हो चुका है। अगले साल जून तक 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर इस ट्रेन का संचालन शुरू करने का लक्ष्य है। इससे दिल्ली से मेरठ तक एक घंटे से भी कम समय में यात्रा संभव हो सकेगी।

वर्तमान में नमो भारत ट्रेन रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के साहिबाबाद स्टेशन से मेरठ साउथ तक 42 किलोमीटर के सेक्शन में चलती है। साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेन चलने से RRTS के संचालित सेक्शन की लंबाई बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएगी, जिसमें 11 स्टेशन होंगे। दिल्ली में तीन RRTS स्टेशन हैं- न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां।

ट्रेन मैन्युअल रूप से चलाई जाएगी

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में शनिवार को ट्रायल रन शुरू हुआ। सिविल स्ट्रक्चर की जांच के लिए ट्रेन को मैन्युअली चलाया गया।

ट्रैक, सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) और ओवरहेड पावर सप्लाई आदि की भी जांच की जाएगी। ट्रेन की हाई-स्पीड टेस्ट समेत अन्य टेस्ट अगले कुछ महीनों में पूरे हो जाएंगे।

नमो ट्रेन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

  • साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक इस खंड की लंबाई: लगभग 12 किमी
  • आनंद विहार और न्यू अशोक नगर दो आरआरटीएस स्टेशन हैं।
  • आनंद विहार RRTS स्टेशन सबसे ज़्यादा भीड़भाड़ वाला स्टेशन होगा। यह स्टेशन दो मेट्रो लाइनों (ब्लू और पिंक), आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दिल्ली और कौशांबी (उत्तर प्रदेश) के दो ISBT को जोड़ेगा। इसे मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन के मॉडल के तौर पर विकसित किया जा रहा है।
  • न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन से 100 मीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। दोनों को एक फुटओवर ब्रिज (एफओबी) से जोड़ा जाएगा। आरआरटीएस स्टेशन तक पहुँचने के लिए चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन से और प्राचीन शिव मंदिर के पास से दो एफओबी होंगे।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now