Top News
Next Story
NewsPoint

उच्च कोलेस्ट्रॉल: कितनी चीजें धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का कारण बनती हैं? क्या आप भी कर रहे हैं ये गलती?

Send Push

कोलेस्ट्रॉल: कोलेस्ट्रॉल एक रासायनिक यौगिक है जो शरीर में कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है, लेकिन जब यह एक निश्चित सीमा से अधिक हो जाता है, तो यह खतरनाक हो सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय और मस्तिष्क के लिए हानिकारक है। इससे किडनी को गंभीर नुकसान हो सकता है। हमारे खान-पान से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं. पहला है एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी कम घनत्व वाला लिपोप्रोटीन, दूसरा है एचडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन। सीडीसी के अनुसार, जब कोलेस्ट्रॉल हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों को अवरुद्ध कर देता है, तो कोरोनरी धमनी रोग हो सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी कुछ खराब खा रहे हैं तो तुरंत अपनी आदत सुधार लें. यहां जानिए कौन से खाद्य पदार्थ धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण का कारण बनते हैं…

1. मक्खन

अगर आप नाश्ते में मक्खन लगी ब्रेड खाते हैं तो सावधान हो जाएं। एसीपी जर्नल के शोध के अनुसार, ये वसा धमनियों में जमा होते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। जिसके कारण कोरोनरी धमनी अवरुद्ध हो सकती है।

2. आइसक्रीम

अगर आप आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं तो हम आपको बता दें कि यह कोलेस्ट्रॉल को काफी बढ़ा सकता है। यूएसडीए का कहना है कि अगर आप 100 ग्राम वेनिला फ्लेवर वाली आइसक्रीम खाते हैं तो 41 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल शरीर में पहुंचता है, जो दिल की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

3. बिस्किट

चाय के साथ बिस्किट खाना किसे पसंद नहीं है लेकिन इससे कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ सकता है। ऑस्ट्रेलियाई सरकारी स्वास्थ्य वेबसाइट के अनुसार, बिस्कुट संसाधित होते हैं और इनमें संतृप्त वसा होती है। यह कोरोनरी धमनी रोग का कारण बनता है।

4. पैटीज़ या तला हुआ चिकन

पकौड़े और तले हुए चिकन जैसी तली हुई चीजें खाने से बचना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में सबसे खराब प्रकार की वसा होती है, जिसे ट्रांस फैट कहा जाता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मुख्य कारण है।

5. बर्गर, पिज्जा

अगर आप बर्गर, पिज्जा और पास्ता जैसे जंक फूड बहुत ज्यादा खाते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इन्हें बनाने में मक्खन, क्रीम, पनीर और कई कृत्रिम सामग्रियों का इस्तेमाल होता है, जो धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा करने में मदद करते हैं

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now