Top News
Next Story
NewsPoint

एक महीने के लिए बंद कर दें चाय पीना, शरीर में दिखेंगे ये पांच आश्चर्यजनक बदलाव…

Send Push

चाय अच्छी या बुरी: भारत में हर दस में से नौ लोग चाय प्रेमी हैं। भारत में लगभग 99 प्रतिशत लोगों की सुबह की शुरुआत एक कप गर्म चाय के साथ होती है। ऐसा व्यक्ति मिलना दुर्लभ है जिसे चाय पसंद न हो। कुछ लोगों को दिन में पांच से छह बार चाय पीने की आदत होती है। लेकिन ज्यादा चाय पीने से सेहत पर बुरा असर (Tea Side Effects) पड़ सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप एक महीने तक चाय नहीं पिएंगे तो आपके शरीर में क्या बदलाव देखने को मिलेंगे। (एक महीने तक चाय छोड़ने के फायदे)

ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा

चाय पीने के बाद थके हुए शरीर को थोड़ी ऊर्जा मिलती है। बहुत से लोग सोचते हैं कि चाय उन्हें ऊर्जा देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय से मिलने वाली ये ऊर्जा कई बीमारियों को न्योता देती है. चाय में मौजूद कैफीन शरीर में रक्तचाप बढ़ाता है। ज्यादा चाय पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए एक महीने के लिए चाय पीना बंद कर दें। शुरुआती दिनों में आपको थोड़ी सुस्ती और थकान महसूस हो सकती है, लेकिन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में आपको काफी फायदा होगा।

दाँत चमकदार रहते हैं

क्या आप जानते हैं आपकी पसंदीदा चाय आपके दांतों पर भी डाल रही है बुरा असर? यह सच है। चाय में मौजूद एसिड आपके दांतों के इनेमल को कमजोर कर देता है। इससे दांतों में पीलापन, दाग और दांतों की संवेदनशीलता जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एक महीने तक चाय का सेवन बंद करने से धीरे-धीरे आपके दांतों का रंग प्राकृतिक रूप से चमकने लगेगा और दांतों में सड़न नहीं होगी।

वजन नियंत्रण में रहता है

ज्यादा चाय पीने से वजन पर भी बुरा असर पड़ता है. चाय और कॉफी में मौजूद चीनी और कैफीन वजन घटाने में बाधा डालते हैं और मेटाबॉलिज्म पर भी बुरा असर डालते हैं। अगर आप एक महीने तक नियमित चाय से दूर रहें तो आपको वजन घटाने में फायदा दिख सकता है

शांति से सो जाओ

अगर आपको दिनभर की थकान के बाद भी रात में चैन की नींद नहीं आती है तो इसके लिए चाय का शौक भी जिम्मेदार हो सकता है। एक महीने के लिए चाय पूरी तरह से बंद कर दें, आपको बेहतर परिणाम महसूस होने लगेंगे। इससे न सिर्फ आपको रात में अच्छी नींद आएगी बल्कि सुबह उठकर आप तरोताजा भी महसूस करेंगे। कैफीन कम करने से न केवल आपकी नींद में सुधार होगा बल्कि चिंता और तनाव को भी कम करने में मदद मिलेगी।

मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है

चाय में इस्तेमाल होने वाली चीनी से शरीर में शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। अगर आप एक महीने के लिए चाय पीना बंद कर दें तो आपका ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक नियंत्रित हो सकता है। कैफीन रक्त शर्करा के स्तर और संबंधित समस्याओं को भी बढ़ाता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now