Top News
Next Story
NewsPoint

इस साल एक लाख युवाओं को नौकरी देगी राज्य सरकार: पटेल

Send Push

जोधपुर, 1 अक्टूबर (हि.स.)। संसदीय कार्य, विधि एवं विधिक कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है। राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। वह मंगलवार को डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में वानिकी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित 119वें वनरक्षक आधारभूत प्रशिक्षण सत्र के उद्घाटन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

संसदीय कार्य मंत्री पटेल ने कहा, राइजिंग राजस्थान समिट के माध्यम प्रदेश में निजी क्षेत्र में रोजगार के नवीन अवसर सृजित होंगे। इस समिट से प्रदेश के तीव्र औद्योगिक विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। पटेल ने कहा विश्व भर में पर्यावरणीय समस्याएं एवं पर्यावरण संरक्षण सबसे ज्वलंत मुद्दा है। इसके समाधान के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान का शुभारंभ किया, जो एक जन अभियान बन चुका है। पटेल ने कहा वनरक्षक हमारे पर्यावरण के सजग प्रहरी के रूप में कार्य कर रहे हैं। वनरक्षक अवैध वन कटाई, वन्यजीवों के शिकार एवं अवैध तस्करी सहित पर्यावरण विरोधी गतिविधियों को रोकने के लिए पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि वनकर्मी वन संपदा के संरक्षण के लिए समुदाय को भी जागरूक करें। संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने कहा कि पूर्ण गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें। यह प्रशिक्षण आपकी राजकीय सेवा में नींव के रूप में कार्य करेगा। मुख्य वन संरक्षक राजकुमार जैन ने कहा कि सभी प्रशिक्षणार्थी अनुशासन एवं कर्तव्यनिष्ठा के साथ प्रशिक्षण पूर्ण करें।

476 वनरक्षक लेंगे प्रशिक्षण

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 476 प्रशिक्षणार्थी वनरक्षक भाग ले रहे है जिसमें से 236 महिला वनरक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। कार्यक्रम में डूंगरपुर से वनरक्षक शिल्पा हाड़ा एवं अजमेर से वनरक्षक शर्मिला मांकड़ ने एक माह के क्षेत्र प्रशिक्षण संबंधी अनुभव साझा किए। कार्यक्रम में उप वन संरक्षक मोहित गुप्ता, निदेशक आफरी तरुण कांत, उप वन संरक्षक दीपक गुप्ता, उप वन संरक्षक डॉ अमित चौहान, उप वन संरक्षक सुनील कुमार सिंह, आरपीटीसी के कमांडेंट हरफूल सिंह सहित अधिकारी एवं नवनियुक्त वनरक्षक उपस्थित रहे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now