Top News
Next Story
NewsPoint

हेयर ट्रीटमेंट: केराटिन और स्मूथिंग में अंतर, जानिए किस तरह का हेयर ट्रीटमेंट करें?

Send Push

हेयर ट्रीटमेंट: त्योहार शुरू हो जाते हैं और पार्लरों में लड़कियों की भीड़ बढ़ जाती है। इस दौरान हेयर ट्रीटमेंट का क्रेज सबसे ज्यादा होता है। लड़कियां तरह-तरह के हेयर ट्रीटमेंट करवाकर बालों को सिल्की और स्ट्रेट बनाती हैं। ज्यादातर लड़कियों को केराटिन और स्मूथिंग को लेकर गलतफहमियां होती हैं। ये दोनों उपचार लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। लेकिन इन दोनों उपचारों के बारे में पर्याप्त जानकारी का अभाव है। ये दोनों उपचार बालों को रेशमी और सीधा लुक देते हैं लेकिन दोनों उपचारों के बीच एक बड़ा अंतर है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि केराटिन और स्मूथिंग ट्रीटमेंट में क्या अंतर है और किस तरह के बालों का इलाज करना चाहिए।

 

बालों को चिकना करने का उपचार

बालों को सीधा करना एक रासायनिक प्रक्रिया है। जिसमें बालों की ऊपरी सतह को चिकना किया जाता है। यह उपचार बालों की सिलवटों को हटाता है और उन्हें चिकना और चमकदार बनाता है। इस उपचार में कुछ रसायनों का उपयोग किया जाता है जो बालों के क्यूटिकल्स को कमजोर कर उन्हें सीधा और चमकदार बनाते हैं। स्मूथिंग उपचार का प्रभाव दो से पांच महीने तक रहता है। उसके बाद बाल अपनी प्राकृतिक स्थिति में लौटने लगते हैं।

 

केराटिन उपचार

केराटिन उपचार एक प्रोटीन आधारित प्रक्रिया है। जिसमें बालों पर केराटिन नामक प्रोटीन की परत चढ़ी होती है। यह उपचार बालों को मजबूत बनाता है और उन्हें चमकदार लुक देता है। यह उपचार उन लोगों के लिए अच्छा है जिनके बाल झड़ते हैं क्योंकि यह उपचार बाल झड़ने की समस्या को ठीक करता है.. इस उपचार में बालों को सीधा नहीं किया जाता है। इस उपचार के बाद बालों को सीधा और मुलायम लुक मिलता है। इस उपचार का असर तीन से छह महीने तक रहता है। केराटिन ट्रीटमेंट बालों को बिना सीधा किए स्वस्थ और मजबूत बनाता है। यह उपचार घुंघराले और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में उपयोगी है।

 

बाल उपचार की प्रक्रिया

बालों को सीधा करने में रसायनों के साथ बालों को सीधा करना शामिल है। केराटिन उपचार के दौरान, बालों को चिकना और स्वस्थ बनाने के लिए बालों को प्रोटीन की एक परत से ढक दिया जाता है। स्मूथिंग से बाल सीधे और चमकदार दिखते हैं। केराटिन उपचार से बाल प्राकृतिक रूप से चमकदार और चिकने हो जाते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now