Top News
Next Story
NewsPoint

निवेश के नाम पर पांच करोड़ की साइबर धोखाधड़ी का भंडाफोड़, मास्टरमाइंड को नई दिल्ली से गिरफ्तार

Send Push

देहरादून, 28 सितंबर (हि.स.)। उत्तराखंड एसटीएफ ने लगभग पांच करोड़ की निवेश के नाम पर साइबर धोखाधड़ी का भंडाफोड़ कर दिया है। साइबर थाना कुमाऊं परिक्षेत्र पुलिस ने साइबर धोखाधड़ी के सरगना को तुगलकाबाद साऊथ दिल्ली से गिरफ्तार किया है। आरोपित व्हाट्सअप पर लिंक भेजकर ऑनलाइन ट्रेडिंग-आईपीओ में निवेश कर अधिक मुनाफे का लालच देकर साइबर ठगी करता था। आरोप है कि उसने बार्कलेज एसआईएल का प्रतिनिधि बताकर नैनीताल के एक युवक से 65 लाख रुपये ठगे थे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) एसटीएफ नवनीत सिंह ने शनिवार को बताया कि नैनीताल निवासी पीड़ित ने गत अगस्त माह में मुकदमा दर्ज कराया था। केस के अनुसार पीड़ित को वाट्सअप ग्रुप बार्कलेज एसआईएल (सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड) से जोड़ा गया था। चैटिंग करने के ऑनलाइन स्टाक मार्केट

से कमाई करने का लालच देकर शेयर खरीदे व बेचने के लिए उकसाया गया। इसके बाद उससेे ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए विभिन्न बैंक खातों में लगभग 64.59 लाख रुपये धोखाधड़ी से जमा करा लिए गए।

केस दर्ज होने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ ने इस मामले का खुलासा करने के लिए दिशा-निर्देश दिए। साइबर क्राइम पुलिस ने जांच पड़ताल कर मास्टरमांइड व मुख्य आरोपित बलबीर सिंह नेगी पुत्र हरि सिंह नेगी निवासी ग्राम एवं पोस्ट नैल थाना गैरसैंण जनपद चमोली हाल पता मकान नंबर 68बी रोहिला बिला अंबेडकरनगर बिजवासन थाना कापसहेडा साऊथ वेस्ट नई दिल्ली को साऊथ वेस्ट नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसका मोबाइल फोन, आधार कार्ड व पैन कार्ड भी जब्त कर लिये। पुलिस के अनुसार उसके फोन पर वाट्सअप के माध्यम से अन्य साइबर अपराध के साक्ष्य मिले हैं। जांच में उसके यूको बैंक के खाते में गत सात माह में लगभग 2.34 करोड़ रुपये लेन-देन प्रकाश में आया है। विभिन्न बैंक खातों में कुल संदिग्ध धोखाधड़ी लगभग पांच करोड़ है।

देश के कई राज्यों में 14 साइबर अपराध की शिकायतें दर्ज

आरोपित ने साइबर अपराध के लिए जिन बैंक खातों का प्रयोग किया है उसमें करोड़ों रुपये का लेन-देन प्रकाश में आया है। जांच में पता चला है कि आरोपित के बैंक खाते के विरुद्ध देश के कई राज्यों में कुल 14 साइबर अपराधों की शिकायतें दर्ज हैं। साइबर पुलिस देशभर में विभिन्न राज्यों से प्राप्त शिकायतों के संबंध में जानकारी के लिए अन्य राज्यों की पुलिस से संपर्क कर रही है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now