Top News
Next Story
NewsPoint

वाली उत्सव के दौरान परिवार के साथ नियमित रूप से गुजरात के इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करें

Send Push

गुजरात में प्रसिद्ध मंदिर: अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और जीवंत परंपराओं के लिए जाना जाने वाला गुजरात भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों का घर है। अपने मनमोहक दृश्यों, प्राचीन इतिहास और वास्तुशिल्प चमत्कारों के साथ, गुजरात अपने आगंतुकों को एक अद्वितीय आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है।

भगवान कृष्ण के जन्मस्थान से लेकर पवित्र ज्योतिर्लिंग मंदिर तक, राज्य में कई मंदिर हैं जो भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करते हैं। चाहे आप यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल देखने या दुर्लभ स्थापत्य शैली देखने में रुचि रखते हों, गुजरात में आपके लिए एक मंदिर है। मोढेरा के सूर्य मंदिर से लेकर पालीताना के जैन मंदिरों तक, आप इन प्राचीन पूजा स्थलों की सुंदरता और भव्यता से आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

इस ऐतिहासिक भूमि में एक साहसिक कार्य आपका इंतजार कर रहा है। आप वास्तुशिल्प और आध्यात्मिक रत्नों की खोज करने वाले हैं जिनके अस्तित्व के बारे में आप कभी नहीं जानते थे।
द्वारकाधीश मंदिर: भगवान कृष्ण का रहस्यमय स्थान
श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर: भगवान शिव का दिव्य निवास
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग : भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करें
पावागढ़ पहाड़ी/कालिका माता मंदिर: आध्यात्मिकता और रोमांच का मिश्रण
अम्बाजी मंदिर: दिव्य माता से आशीर्वाद प्राप्त करें

द्वारकाधीश मंदिर: भगवान कृष्ण का रहस्यमय स्थान
द्वारकाधीश मंदिर, जिसे जगत मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है। द्वारका शहर में द्वारकाधीश मंदिर गुजरात के सबसे प्रसिद्ध पवित्र स्थानों में से एक है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण भगवान कृष्ण के पोते वज्रंभा ने करवाया था, यह मंदिर हिंदुओं के लिए बहुत आध्यात्मिक महत्व रखता है।

श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर: भगवान शिव का दिव्य निवास
सोमनाथ शहर में सोमनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है। इसका बहुत धार्मिक महत्व है और इसे गुजरात के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर का प्राचीन काल से ही एक समृद्ध इतिहास रहा है और इसका उल्लेख विभिन्न प्राचीन ग्रंथों में किया गया है।

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग: भगवान शिव का आशीर्वाद लें
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग गुजरात में भगवान शिव को समर्पित एक और महत्वपूर्ण मंदिर है। यह द्वारका के पास स्थित है और हिंदू धर्मग्रंथों में वर्णित बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण भगवान कृष्ण के पोते वज्रनाभ ने करवाया था। नागेश्वर मंदिर का मुख्य आकर्षण स्वयंभू लिंग है, जो भगवान शिव का स्वयंभू लिंग है।

पावागढ़ पहाड़ियाँ/कालिका माता मंदिर: आध्यात्मिकता और रोमांच का मिश्रण
गुजरात के पंचमहल जिले में स्थित पावागढ़ की पहाड़ियाँ एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग हैं। यह कालिका माता मंदिर का घर है, जो देवी काली के उग्र रूप को समर्पित है। मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है और आसपास का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।

अम्बाजी मंदिर: दिव्य माँ से आशीर्वाद प्राप्त करें
गुजरात के अरावली पर्वतमाला में स्थित अम्बाजी मंदिर, भारत में सबसे प्रतिष्ठित शक्तिपीठों में से एक है। यह देवी अम्बा को समर्पित है, जिन्हें अम्बाजी के नाम से भी जाना जाता है, जिन्हें सर्वोच्च हिंदू देवी माना जाता है। माना जाता है कि यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है, जहां कहा जाता है कि देवी सती का हृदय गिरा था। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर 1000 साल से भी ज्यादा पुराना है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now