Top News
Next Story
NewsPoint

वजन घटाना: खाने के बाद करेंगे ये 3 काम तो 30 दिन में फूला पेट हो जाएगा फ्लैट, नहीं पड़ेगी डाइटिंग की जरूरत

Send Push

वजन घटाना: वजन कम करना एक कठिन प्रक्रिया है। लेकिन और भी मुश्किल. पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करें। पेट की चर्बी कम करने के लिए जीवनशैली में केवल कुछ बदलावों की आवश्यकता होती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत से लोग डाइटिंग और भारी वर्कआउट करते हैं। उसका भी असर जल्दी नहीं होता.

एक शोध के मुताबिक, अगर आप पेट की चर्बी को जल्दी पिघलाना चाहते हैं और सपाट पेट पाना चाहते हैं तो पैदल चलना सबसे फायदेमंद है। नियमित रूप से चलने से आपको सपाट पेट पाने में मदद मिल सकती है। पैदल चलना किसी के लिए भी फायदेमंद है लेकिन इससे पेट की चर्बी जल्दी कम हो सकती है।

 

एक शोध के मुताबिक, खाने के बाद दिन और रात में टहलने से 30 दिनों में 3 किलो वजन कम किया जा सकता है। यानी अगर आप 30 दिन में वजन कम करना चाहते हैं तो खाने के बाद टहलना शुरू कर दें। शोध से साबित हुआ है कि अगर कोई व्यक्ति 30 दिनों तक खाने के बाद 30 मिनट तक तेज गति से चलता है, तो वजन तेजी से कम होने लगता है।

पैदल चलने के फायदे

भोजन के बाद टहलने से शरीर को कई फायदे होते हैं। उदाहरण के लिए, चलने से भोजन से रक्त में इंसुलिन जल्दी से नहीं निकलता है, जो रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकता है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होने से वजन भी कम होता है। विशेषज्ञ भी पैदल चलने को कारगर मानते हैं।

 

चलो और बात करो

यह विधि उन लोगों के लिए उपयोगी है जो भोजन के बाद टहलने की आदत डालना चाहते हैं। दिन के दौरान आपको जो भी महत्वपूर्ण फोन कॉल करना हो वह भोजन के बाद करना चाहिए। फोन पर बात करते हुए चलते रहें. इस तरह 30 मिनट तक आराम से सैर भी हो जाएगी और जरूरी फोन कॉल भी हो जाएंगी.

पावर वॉक

पावर वॉकिंग में पहला कदम वार्मअप करना है। यानी धीमी गति से शुरुआत करें और फिर 10 मिनट बाद गति बढ़ा दें। धीरे-धीरे गति बढ़ाने की प्रक्रिया. चलने के दौरान आप बीच-बीच में गति धीमी और फिर तेज भी कर सकते हैं।

 

दिन में 3 बार टहलें

दिन में 3 बार पैदल चलने से पेट की चर्बी प्रभावी रूप से कम हो जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप दिन में प्रत्येक भोजन के बाद 15 मिनट तक चलते हैं, तो आप एक दिन में 30 के बजाय 45 मिनट तक चल सकते हैं। जैसे सुबह नाश्ते के बाद टहलना, दोपहर के भोजन के बाद टहलना और रात को खाने के बाद 15 मिनट की सैर। अगर आप दिन में 45 मिनट तक टहलते हैं तो मधुमेह में भी फायदा होगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now