Top News
Next Story
NewsPoint

जिस लहसुन का आप खाने में इस्तेमाल करते हैं वह चाइनीज है या नहीं? जानें कैसे करें पहचान

Send Push

चाइनीज लहसुन विवाद: आजकल फलों और सब्जियों में बड़े पैमाने पर मिलावट हो रही है। अधिकतर फलों और सब्जियों में हानिकारक रसायनों का प्रयोग किया जाता है। इस असमंजस की स्थिति में चाइनीज लहसुन यानी चीन से आयातित लहसुन बाजारों में पहुंच रहा है। नेपाल के रास्ते अवैध रूप से बड़े पैमाने पर चीनी लहसुन की सप्लाई भारत आ रही है.

आपको बता दें कि भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इसमें कई तरह के हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे विशेष रूप से, चीनी लहसुन उगाने के लिए धातु, सीसा और क्लोरीन का उपयोग किया जाता है। ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है.

क्या आप अनजाने में चीनी लहसुन का सेवन कर रहे हैं… आज हम भारतीय और चीनी लहसुन के बीच अंतर के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

ऐसे करें असली और नकली लहसुन की पहचान

  • लहसुन खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है और इसके लिए असली और नकली लहसुन की पहचान करना जरूरी है।
  • सबसे पहले तो बाजार में ज्यादा सफेद और बड़ा लहसुन खरीदने से बचें।
  • देसी लहसुन की कलियाँ छोटी और धब्बेदार होती हैं, छाल सफेद नहीं होती है।
  • असली लहसुन की पहचान इस बात से होती है कि अगर आप लहसुन को उल्टा कर दें तो नीचे की तरफ एक दाग रह जाता है और यह असली लहसुन है।

चाइनीज लहसुन सेहत के लिए कितना हानिकारक है

  • बाजार में बिकने वाला नकली लहसुन कई लोगों के घरों में खपाया जाता है। कुछ लोगों को पता नहीं होता कि वे कौन सा लहसुन खा रहे हैं और वह नकली होता है।
  • चीनी लहसुन का स्वाद बिल्कुल असली लहसुन जैसा होता है। इसलिए कुछ लोग आसानी से अंतर नहीं जान पाते। यह लहसुन अधिक सफेद दिखता है और इसकी कलियाँ बड़ी होती हैं।
  • इस लहसुन को छीलना काफी आसान है लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक है। इससे तंत्रिका तंत्र से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं और इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now