Top News
Next Story
NewsPoint

ईरान की गुप्त सेवा का प्रमुख निकला मोसाद एजेंट, पूर्व राष्ट्रपति ने किया खुलासा

Send Push

ईरान के पूर्व राष्ट्रपति ने एक इंटरव्यू में चौंकाने वाला खुलासा किया है. उन्होंने इस बात पर आश्चर्य जताया कि इजराइल की मोसाद ईरान में सक्रिय अपने खुफिया नेटवर्क के जरिए सुप्रीम लीडर खमेनेई की सुरक्षा को भी खतरा पहुंचा सकती है. इसके लिए उन्होंने आठ साल पहले का उदाहरण दिया, जिससे समझा जा सकता है कि मोसाद ने ईरान के अंदर कितनी गहराई तक अपनी जड़ें जमा ली हैं.

ईरान के कई परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या

अहमदीनेजाद ने कहा कि ईरान ने देश के अंदर मोसाद की गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए एक विशेष इकाई स्थापित की थी, लेकिन बाद में पता चला कि इकाई का प्रमुख खुद एक इजरायली एजेंट था और उसने 20 अन्य एजेंटों के साथ मिलकर 2018 में “महत्वपूर्ण परमाणु दस्तावेज” चुरा लिए थे। . इसके साथ ही उन्होंने ईरान के कई परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या कर दी. उन्होंने यह भी दावा किया कि पकड़े जाने से पहले सभी एजेंट ईरान से भागने में कामयाब हो गए थे और अब इज़राइल में रह रहे हैं।

एक लाख परमाणु दस्तावेज़ चोरी हो गए

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, छह साल पहले एक साहसी ऑपरेशन में, मोसाद एजेंट आधी रात में तेहरान के एक गोदाम में घुस गए और ईरान के परमाणु हथियार विकास का विवरण देने वाले 100,000 से अधिक दस्तावेज़ चुरा लिए। केवल छह घंटों में, दो दर्जन से अधिक एजेंटों ने दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए गोदाम के अंदर तिजोरियों को काट दिया, जिन्हें बाद में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा प्रामाणिक रूप से सत्यापित किया गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरान के साथ परमाणु समझौता खत्म किया

प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने तब घोषणा की कि उनके देश को परमाणु हथियार प्राप्त करने के ईरान के प्रयासों से संबंधित फाइलों का एक समूह प्राप्त हुआ है। उन्होंने तेल अवीव के एक मंच से उन दस्तावेज़ों को प्रस्तुत किया. अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा ईरान के साथ 2015 के परमाणु समझौते को समाप्त करने के बाद नेतन्याहू ने एक निजी ब्रीफिंग में राष्ट्रपति ट्रम्प को दस्तावेज़ दिखाए।

इजराइल को ईरान से कोई भी जानकारी आसानी से मिल सकती है

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि इजराइल ईरान के अंदर जटिल ऑपरेशन कर रहा है. वे बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ईरानी अधिकारी अभी भी स्थिति पर चुप हैं। मोसाद के पास ईरान की सड़कों पर और सरकार के अंदर एजेंटों का इतना बड़ा नेटवर्क था कि वे किसी की भी हत्या कर सकते थे। अहमदीनेजाद 2013 तक ईरान के राष्ट्रपति थे. उनका उत्तराधिकारी हसन रूहानी बने।

ईरान के हर वर्ग में इजराइल के एजेंट

हसन रूहानी के मुख्य सलाहकार और पूर्व ईरानी खुफिया मंत्री अली यूनेसी ने 2022 में एक साक्षात्कार में कहा, “मोसाद ने पिछले दस वर्षों में ईरान में विभिन्न राज्य संस्थाओं में घुसपैठ की है। सभी सरकारी अधिकारियों को अब अपने जीवन के लिए डरने की जरूरत है। स्थिति यहां तक पहुंच गई है कि वे सरकारी अधिकारियों को खुलेआम धमकी देने लगे हैं। “खुफिया मंत्रालय में काम करने वाले व्यक्ति के रूप में, यह स्थिति मुझे दुखी करती है।”

इजरायली सेना के हमले में नसरल्लाह की मौत हो गई

27 सितंबर को इजरायली सेना ने बेरूत में हवाई हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत हो गई। इस हत्या से ईरानी शासन में जासूसी को लेकर व्यापक बहस छिड़ गई है। एक रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि नसरल्लाह को ढूंढने के लिए एक शख्स ने उससे हाथ मिलाया था। जिसने कोई संदिग्ध पदार्थ लगाया था। वस्तु नसरल्लाह के हाथ में लगी और इमारत तक पहुंचने के दो मिनट बाद ही इजरायली वायु सेना ने उस पर बमबारी की।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now