Top News
Next Story
NewsPoint

हिमाचल प्रदेश में बीएसएनएल के बढ़े 1.93 लाख उपभोक्ता

Send Push

शिमला, 01 अक्टूबर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में मोबाइल उपभोक्ता भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। निजी दूरसंचार कम्पनियों जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के टैरिफ बढ़ने से प्रदेश में बीएसएनएल में नए ग्राहकों की संख्या में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। राज्य में बीएसएनएल के नए ग्राहकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है। जब से कम्पनियों ने रिचार्ज पर दाम बढ़ाए हैं। बहुत से उपभोक्ता अपने सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे हैं। साथ ही उपभोक्ता बीएसएनएल का नया सिम भी खरीद रहे हैं। तीन जुलाई से निजी टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ प्लान बढ़ा दिए हैं। तब से हिमाचल में बीएसएनएल सिम की बिक्री लगातार बढ़ती जा रही है।

हिमाचल में पिछले छह महीने के भीतर 1 लाख 93 हजार नए उपभोक्ता बीएसएनएल से जुड़े हैं। वहीं अन्य कंपनियों के भी उपभोक्ताओं ने अपनी सिम बीएसएनएल में पोर्ट कराई। ख़ास बात यह है कि जहां अन्य निजी दूरभाष कम्पनियां 5जी नेटवर्क पर पहुंच चुकी हैं। वहीं बीएसएनएल काफी पीछे है। बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क ही राज्य में उपलब्ध है। तब भी उपभोक्ताओं को बीएसएनएल की सेवा भा रही है।

बीएसनएल हिमाचल सर्किल के चीफ जनरल मैनेजर विवेक जायसवाल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में बीएसएनएल लगातार अपनी सेवाओं को सुदृढ़ कर रहा है। वर्तमान में यहां 4जी सेवा उपलब्ध है और मार्च 2025 से 5जी सेवा शुरू करने की योजना है जबकि 6जी सेवा पर भी काम चल रहा है।

विवेक जायसवाल ने बताया कि हिमाचल में बीएसएनएल के 15 लाख उपभोक्ता हैं और कॉल ड्रॉप व नेटवर्क प्रॉबलम जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बीएसएनएल लगातार प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि इसी साल अप्रैल महीने से अभी तक तक 1.93 लाख उपभोक्ता दूसरे निजी कम्पनियों के कनेक्शन छोड़कर बीएसएनएल से जुड़े हैं और उपभोक्ताओं का भरोसा बीएसएनएल में बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 4जी के 1068 टावर लग चुके हैं और दो हजार लगाने का मार्च तक लक्ष्य रखा है। बीएसएनल के हिमाचल प्रदेश में 724 ऐसे टावर हैं जहां पर कोई नेटवर्क नहीं है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार का लगातार बीएसएनएल को सहयोग मिल रहा है। हिमाचल में बीएसएनएल का फाइबर नेटवर्क सबसे मजबूत और विस्तृत है। आने वाले तीन सालो में भारत संचार निगम लिमिटेड एक नए और बेहतर रूप में जनता के सामने होगा।

बीएसएनएल मना रहा 25वां स्थापना दिवस

बीएसएनएल ने पहली अक्टूबर यानी मंगलवार को अपने स्थापना के 25 वर्ष मनाए। इस मौके पर प्रदेश भर में बीएसएनएल ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। इस कड़ी में शिमला में भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसका बीएसनएल हिमाचल सर्किल के चीफ जनरल मैनेजर विवेक जायसवाल ने शुभारंभ किया।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now