Top News
Next Story
NewsPoint

स्वच्छता अभियान के 10 वर्ष पूरे, प्रधानमंत्री ने बताया बेहतर स्वच्छता सुविधाएं सुनिश्चित करने का प्रयास

Send Push

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को महात्मा गांधी की जयंती पर ‘स्वच्छता अभियान’ से जुड़े कार्यक्रम में भाग लिया। आज ही के दिन 10 वर्ष पूर्व 2014 में उन्होंने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरुआत की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह राजघाट पर जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और बाद में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की समाधि स्थल विजय घाट पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में एक स्कूल में आयोजित स्वच्छता अभियान में श्रमदान भी किया। प्रधानमंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ झाड़ू लगाई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के 10 वर्ष पूरे होने की सराहना की और एक एक्स पोस्ट में कहा कि यह अभियान भारत को स्वच्छ बनाने और बेहतर स्वच्छता सुविधाएँ सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण सामूहिक प्रयास है। वे उन सभी को सलाम करते हैं, जिन्होंने इस अभियान को सफल बनाने के लिए काम किया है।

स्कूली बच्चों के साथ स्वच्छता अभियान में भागीदारी पर उन्होंने कहा कि वे आज अपने युवा साथियों के साथ स्वच्छता अभियान का हिस्सा बने। उनका सभी से आग्रह है कि वे आज अपने आसपास स्वच्छता से जुड़ी मुहिम का हिस्सा जरूर बनें। लोगों की इस पहल से ‘स्वच्छ भारत’ की भावना और मजबूत होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके बाद विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 155वीं गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस 2024 कार्यक्रम में भाग लिया। स्वच्छता ही सेवा 2024 की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ है। इस दौरान उन्होंने 9600 करोड़ रुपये से अधिक की कई स्वच्छता और सफाई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया। इसमें अमृत और अमृत 2.0, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और गोबरधन योजना के तहत परियोजनाएं शामिल हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now