Top News
Next Story
NewsPoint

सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, छत्तीसगढ़ में नक्सली ठिकाने से IED विस्फोटक बरामद

Send Push

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के ठिकाने से गोला-बारूद और कई हथियार बरामद किए गए हैं. यह घटना नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा बलों के अभियान के दौरान हुई. इस संबंध में बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सुंदरराज ने कहा कि दंतेशपुरम, भंडारदरा, नगरम और कोराजगुड़ा के जंगलों में शनिवार रात ऑपरेशन शुरू किया गया था. यह ऑपरेशन प्रतिबंधित संगठन के कोंटा एरिया कमेटी से जुड़े नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर चलाया गया था.

उग्रवादियों के ठिकानों से कई हथियार बरामद किये गये

उन्होंने आगे बताया कि इस दौरान नक्सलियों के ठिकाने से एक मज़ल लोडिंग गन, एक टिफिन बम, इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) में इस्तेमाल होने वाला स्विच, 49 सिरिंज, मोबाइल चार्जर, माओवादी बैनर और दवाइयां बरामद की गईं. इतना ही नहीं इस दौरान बीपीएल कंपनी का एक टेलीविजन भी जब्त किया गया. यह टीवी दांतेसपुरम गांव के पास पहाड़ियों में एक नक्सली ठिकाने से उस समय बरामद किया गया जब सुरक्षा बल नक्सल विरोधी अभियान चला रहे थे।

टेलीविजन जब्त कर लिया गया

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि टीवी के मिलने से पता चलता है कि कुछ शीर्ष नक्सली नेता यहां रह रहे हैं, क्योंकि ज्यादातर टीवी जैसे उपकरण उनके लिए लाये गये हैं. आईजीपी ने आगे कहा, ‘हमने पिछले नक्सल विरोधी अभियानों में लैपटॉप, प्रिंटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किए हैं। लेकिन शायद पहली बार टेलीविज़न का आविष्कार हुआ है. हो सकता है कि इसे इलाके में कैंप कर रहे वरिष्ठ और बड़े नेताओं के पास लाया गया हो या फिर उन्होंने कुछ ग्रामीणों से इसे लूट लिया हो.

सुरक्षा बलों का नक्सल विरोधी अभियान

घटना की जानकारी देते हुए सुंदरराज ने बताया कि इस ऑपरेशन में राज्य पुलिस की दोनों इकाइयों, डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और बस्तर फाइटर्स के जवान शामिल थे. उन्होंने बताया कि अभियान दंतेशपुरम, भंडारदरा, नगरम और कोराजगुंडा के जंगलों में चलाया गया. आईजीपी ने बताया कि दंतेसपुरम में सुरक्षाकर्मियों की गतिविधियों को देखकर नक्सली अपना सामान छिपाकर भाग निकले हैं. इलाके में सर्चिंग के दौरान नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखी गई ये सामग्रियां जब्त की गईं.

 

 

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now