Top News
Next Story
NewsPoint

Driving License Rules: वाहन चालक ध्यान दें..! DL और RC को मोबाइल नंबर से करें लिंक वरना कट सकता है चालान, जानें प्रक्रिया…

Send Push

Driving License Rules: पूर्णिया जिला परिवहन पदाधिकारी शंकर शरण ओमी ने बताया कि जिला परिवहन विभाग ने सभी वाहन चालकों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द अपने ड्राइविंग लाइसेंस में मोबाइल नंबर अपडेट करा लें। हालांकि उन्होंने कहा कि नंबर अपडेट कराने से वाहन से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ सरकारी लाभ भी मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि डीएल में नंबर अपडेट नहीं कराने वाले वाहन चालक को पकड़े जाने पर चालान भरना पड़ेगा।

पूर्णिया जिला परिवहन पदाधिकारी शंकर शरण ओमी ने बताया कि आम जनता की सुविधा के लिए मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए मुख्यालय स्तर पर हेल्प डेस्क नंबर 06122547212 भी जारी किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि आरसी और डीएल में मोबाइल नंबर अपडेट करने से वाहन चालकों को अपने वाहन के प्रदूषण फेलियर, फिटनेस संबंधी और नियमों को तोड़ने पर उनके फोन पर ई-चालान मिल जाएगा।

मोबाइल नंबर अपडेट करने के फायदे

उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग से जुड़ी विभिन्न सेवाओं की जानकारी समय पर मिल सकेगी। प्रदूषण, बीमा विफलता की जानकारी, यातायात नियमों के उल्लंघन पर ई-चालान की जानकारी, परिवहन सेवाओं से जुड़ी ऑनलाइन सेवाएं प्राप्त करना और दुर्घटना होने पर पीड़ितों की पहचान करना आसान होगा। वहीं, आरसी और कई अन्य संबंधित जानकारी डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलेगी। इससे वाहन चालक समय पर चालान का भुगतान कर उससे मुक्ति पा सकेंगे।

पूर्णिया के जिला परिवहन पदाधिकारी शंकर शरण ओमी ने बताया कि वाहन चालकों को अपने वाहन की आरसी में मोबाइल नंबर अपडेट कराना जरूरी है। इसके लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट vahan.parivahan.gov.in पर जाना होगा।

नंबर अपडेट करने की प्रक्रिया

  • वेबसाइट पर क्लिक करें और वाहन संबंधी सेवाएं चुनें।
  • राज्य और संबंधित आरटीओ का चयन करें।
  • फिर Proceed पर क्लिक करें और Online Services का विकल्प चुनें।
  • अपडेट मोबाइल नंबर पर क्लिक करें।
  • वाहन का पंजीकरण नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर और पंजीकरण तिथि भरें।
  • शो डिटेल्स पर क्लिक करने के बाद मोबाइल और आधार नंबर डालें और OTP से वेरीफाई करें। वेरीफिकेशन पूरा होते ही मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें

अगर आप अपने नए या पुराने ड्राइविंग लाइसेंस में मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले Sarathi.parivahan.gov.in पर जाएं, फिर ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज पर क्लिक करें, राज्य का नाम चुनें, मोबाइल नंबर अपडेट चुनें, आधार नंबर डालें, ओटीपी डालें, जिसके बाद वेरिफिकेशन होते ही आपका नंबर आरसी और डीएल से लिंक हो जाएगा और आप सभी सरकारी नियमों को जान सकेंगे।

आप भी घर बैठे अपडेट कर सकते हैं मोबाइल नंबर

अगर वाहन रजिस्ट्रेशन या ड्राइविंग लाइसेंस के समय लिंक मोबाइल नंबर इस्तेमाल में नहीं है या फिर नया नंबर अपडेट कराना चाहते हैं तो आप घर बैठे आसानी से मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। वाहन रजिस्ट्रेशन में मोबाइल नंबर आप parivahan.gov.in पर ऑनलाइन और ड्राइविंग लाइसेंस में मोबाइल नंबर Sarathi.parivahan.gov.in पर ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं। आप https://state.bihar.gov.in/transport/ पर जाकर how do पर क्लिक करके विशेष जानकारी ले सकते हैं या फिर पूर्णिया जिला परिवहन कार्यालय से संपर्क कर समाधान पा सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now