Top News
Next Story
NewsPoint

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में हर महीने 5000 रुपये जमा कर करोड़पति बनें! जानिए आसान तरीका

Send Push

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं सुरक्षित निवेश के साथ-साथ शानदार रिटर्न देने के लिए पसंद की जाती हैं। ऐसी ही एक लोकप्रिय योजना है पोस्ट ऑफिस आरडी जो करोड़पति बनाने वाली स्कीम है। इसमें हर महीने एक तय रकम निवेश करके आप 10 साल में 8 लाख रुपये से ज्यादा का फंड जमा कर सकते हैं। आइए समझते हैं पूरा कैलकुलेशन…

Post Office की इस स्कीम में इतना मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस में हर आयु वर्ग के हिसाब से बचत योजनाएं संचालित की जा रही हैं, फिर चाहे वो बच्चे हों, बूढ़े हों या जवान। इनमें शामिल पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनकर उभरी है। इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 5 साल तय किया गया है, जिसे बढ़ाकर 10 साल किया जा सकता है। पिछले साल 2023 में ही इसमें निवेश पर ब्याज दर 6.5% से बढ़ाकर 6.7% कर दी गई थी।

आप मात्र 100 रुपये से भी खाता खोल सकते हैं

आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं। इसमें 100 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है, जबकि अधिकतम निवेश के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है। इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि पांच साल है। पोस्ट ऑफिस आरडी में नाबालिग के नाम पर भी खाता खुलवाया जा सकता है। हालांकि, इसमें माता-पिता को भी दस्तावेज के साथ अपना नाम देना जरूरी होता है।

समय से पूर्व ऋण सुविधा

अगर आपने पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में खाता खुलवाया है और किसी परेशानी की वजह से इसे बंद करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में प्री-मैच्योर क्लोजर की सुविधा भी दी जाती है. जी हां, आप चाहें तो मैच्योरिटी पीरियड खत्म होने से पहले भी अकाउंट को बंद करा सकते हैं. इसमें लोन की सुविधा भी दी जाती है. हालांकि, अकाउंट के एक साल तक एक्टिव रहने के बाद जमा रकम का 50 फीसदी तक ही लोन लिया जा सकता है. इसकी ब्याज दर की बात करें तो यह आपको मिल रही ब्याज दर से 2 फीसदी ज्यादा है.

इस तरह आप 10 साल में जुटा लेंगे 8 लाख रुपए से ज्यादा

अगर पोस्ट ऑफिस आरडी में निवेश और ब्याज का हिसाब लगाएं तो अगर आप इस स्कीम में हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं तो इसकी मैच्योरिटी अवधि यानी पांच साल में आप कुल 3 लाख रुपये जमा करेंगे और इसमें 6.7 फीसदी की दर से ब्याज के तौर पर 56,830 रुपये जुड़ जाएंगे. इसके बाद आपका कुल फंड 3,56,830 रुपये हो जाएगा. अब अगर आप इस खाते को पांच साल के लिए और बढ़ाते हैं तो 10 साल में आपके द्वारा जमा की गई रकम 6,00,000 रुपये होगी. इसके साथ ही इस जमा पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज की रकम 2,54,272 रुपये होगी. इस तरह 10 साल की अवधि में आपका कुल जमा फंड 8,54,272 रुपये होगा.

यहां ध्यान रखें कि पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम्स में निवेश पर मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस काटा जाता है, जो निवेशक द्वारा आईटीआर क्लेम करने के बाद आय के अनुसार वापस कर दिया जाता है। आरडी पर मिलने वाले ब्याज पर 10 फीसदी टीडीएस लागू होता है। अगर आरडी पर मिलने वाला ब्याज 10,000 रुपये से ज्यादा है तो टीडीएस काटा जाएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now