World
Next Story
NewsPoint

संयुक्त राष्ट्र महासभा समाप्त: विश्व नेताओं ने युद्ध के डर से मप्र छोड़ा

Send Push

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र की महासभा संपन्न हो गई है. मध्य पूर्व में बिगड़ते हालात से चिंतित विश्व नेता घर जा रहे हैं, लेकिन सुदूर पूर्व में हमास, हिजबुल्लाह, हौथिस, सूडान, यूक्रेन और ताइवान के समुद्री लुटेरों का बवंडर उनके दिमाग में घूम रहा है।

इन्हीं संयोगों में वे स्वयं उज्ज्वल भविष्य की आशा की डोर पकड़कर देश छोड़ रहे हैं।

मामला सीधा और सरल था, इन नेताओं के समूह में या व्यक्तिगत छोटी-मोटी आपसी चर्चाओं में भी इन झगड़ों से निकलने का रास्ता निकालने की बात मुख्य मुद्दा बन रही थी।

संयुक्त राष्ट्र की महासभा की बैठक हर साल होती है, लेकिन इस साल महासभा पर चिंता का साया मंडरा रहा है. जब प्रधान मंत्री एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि हमें दुनिया को विनाश के कगार से बाहर निकालना है, तो हॉल में एक पल का सन्नाटा छा गया।

गुटेरेस के भाषण के बाद, कई नेता बोलने के लिए मंच पर आए, उन्होंने अपने भाषणों में जलवायु परिवर्तन, अमीर और गरीब देशों के बीच बढ़ती खाई, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के खतरों और हथियारों की लगातार बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की। सामूहिक विनाश. सोमवार दोपहर महासभा के समापन के बाद महासभा के अध्यक्ष फिलेमोन यांग ने सम्मेलन को अशांत बताते हुए चल रहे विवादों की ओर सबका ध्यान आकर्षित किया.

उल्लेखनीय है कि न जाने क्यों इस वर्ष की महासभा पर चिंता और शोक की छाया फैल रही थी। जब 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त हो गया, तो यह महान संस्था, जो स्थापित हो चुकी थी, संदेह में थी कि इसे अपनी अचेत अवस्था से फिर से क्यों जागृत किया जाए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now