World
Next Story
NewsPoint

China: चीन ने फिर की गलती, अरुणाचल प्रदेश पर फिर जताया दावा

Send Push

भारत का पड़ोसी देश चीन अपनी हरकतों से पीछे नहीं हट रहा है और भारत के कुछ हिस्सों पर अपना नियंत्रण स्थापित कर रहा है। एक बार फिर चीन सकपका गया. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश की एक चोटी का नाम छठे दलाई लामा के नाम पर रखा गया, जिसके बाद चीन भड़क गया और उसने एक बार फिर इस क्षेत्र पर अपना दावा दोहराया।

इस चोटी को कोई नाम नहीं दिया गया है

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एडवेंचर स्पोर्ट्स की एक टीम ने अरुणाचल प्रदेश में 20,942 फीट ऊंची चोटी पर चढ़ाई की, जिस पर आज तक चढ़ाई नहीं की गई थी। जहां एक ओर इस चोटी पर एक बार भी चढ़ाई नहीं की गई, वहीं दूसरी ओर इस चोटी को आज तक कोई नाम नहीं दिया गया है.

इसका नाम छठे दलाई लामा के नाम पर रखा गया है

इस वजह से, चढ़ाई के बाद, NIMAS ने शिखर का नाम छठे दलाई लामा, त्सांगयांग ग्यात्सो के नाम पर रखने का फैसला किया, जिनका जन्म 1682 में तवांग में हुआ था। शिखर का नाम छठे दलाई लामा के नाम पर रखने का निर्णय उन्हें श्रद्धांजलि देने और उनके योगदान को मनाने के लिए किया गया था। अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में स्थित NIMAS, रक्षा मंत्रालय के तहत काम करता है। इस चोटी का नाम छठे दलाई लामा को श्रद्धांजलि देने के लिए रखा गया है।

अरुणाचल प्रदेश को लेकर चीन ने क्या कहा?

अरुणाचल प्रदेश की चोटी का नाम छठे दलाई लामा के नाम पर रखे जाने पर पड़ोसी देश चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा, ”मुझे नहीं पता कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा, मुझे कहना होगा कि झांगनान का क्षेत्र चीन का क्षेत्र है और भारत के लिए चीन के क्षेत्र में “अरुणाचल प्रदेश” स्थापित करना अवैध और अमान्य है।

भारत ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे को खारिज कर दिया है

चीन अरुणाचल प्रदेश को जांगनान कहकर बुलाता है, इसके अलावा चीन 2017 से लगातार अरुणाचल प्रदेश में जगहों के नाम बदल रहा है. भारत ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और चीन को नाम देने से यह हकीकत नहीं बदलेगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now