World
Next Story
NewsPoint

“मरना है तो बटन दबाओ… महिला ने दुनिया की पहली 'सुसाइड मशीन' से की आत्महत्या”

Send Push

नई दिल्ली: 64 साल की एक अमेरिकी महिला सुसाइड पॉड का इस्तेमाल कर अपनी जिंदगी खत्म करने वाली पहली व्यक्ति बन गई है। हालाँकि, उनकी मौत के बाद से स्विट्जरलैंड में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। पिछले सोमवार दोपहर को स्विस-जर्मन सीमा के पास एक आत्मघाती 3डी-प्रिंटेड मशीन में एक महिला की जान चली गई। इस मशीन को इच्छामृत्यु का टेस्ला भी कहा जाता है। आखिरी सांस लेने से पहले इस खतरनाक मशीन से एक डरावना संदेश दिया जाता है। मशीन ने कहा- मरना है तो ये बटन दबाओ. स्विट्जरलैंड उन कुछ देशों में से एक है जहां विदेशी लोग कानूनी तौर पर आत्महत्या में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री एलिज़ाबेथ बॉम-श्नाइडर ने कहा कि मशीन वैध नहीं थी। उन्होंने कहा- यह मशीन सुरक्षा कानूनों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती है और इसलिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

स्थानीय पुलिस ने बताया कि यह घटना कथित तौर पर एक जंगल के पास हुई. उत्तरी स्विट्जरलैंड की पुलिस ने मंगलवार को कहा कि मौतों के सिलसिले में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिरासत में लिए गए लोगों से कथित तौर पर आत्महत्या में मदद करने और उकसाने के मामले की जांच की जा रही है। आउटलेट ने मंगलवार को कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में एक डच अखबार का फोटोग्राफर भी शामिल है। फोटोग्राफर को इस्तेमाल किए जा रहे सुसाइड पॉड की तस्वीरें लेनी थीं।

कैसे काम करती है मशीन
स्विस अधिकारियों ने बताया कि सुसाइड पॉड को अभी तक इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली है। विवादास्पद मशीन का कक्ष नाइट्रोजन से भर जाता है, जिससे उपयोगकर्ता का ऑक्सीजन स्तर खतरनाक स्तर तक गिर जाता है। इसके सक्रिय होने के बाद पॉड के अंदर एक व्यक्ति बेहोश हो सकता है और लगभग 10 मिनट के भीतर उसकी मृत्यु हो सकती है। इसे पॉड के अंदर से नियंत्रित किया जा सकता है और इसमें एक आपातकालीन निकास बटन है।

द लास्ट रिजॉर्ट के सह-अध्यक्ष, फ्लोरियन विलेट, एक्ज़िट इंटरनेशनल की स्विस सहयोगी, आसान मौत के लिए डिज़ाइन किया गया एक पॉड, महिला की मौत का एकमात्र गवाह है। उन्होंने मौत को शांतिपूर्ण, त्वरित और आसान बताया। एक्ज़िट इंटरनेशनल के निदेशक डॉ. फ़िलिप नित्स्के ने मंगलवार को कहा कि उन्हें ख़ुशी है कि सारको ने उतना अच्छा प्रदर्शन किया जितना इसके लिए डिज़ाइन किया गया था। निट्स्के ने पहले कहा था कि स्विट्जरलैंड में वकीलों ने सलाह दी थी कि इस उपकरण को देश में वैध माना जाएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now