Top News
Next Story
NewsPoint

Rain Alert: तमाम राज्यों में भारी बारिश की संभावना, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी; जानिए मौसम का ताजा हाल

Send Push

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी से उठे कम दबाव के क्षेत्र के भारत के करीब पूरे हिस्से पर छाने के कारण तमाम राज्यों में बारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के पूर्वी इलाकों, यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में जमकर बारिश होगी। दक्षिण भारत के राज्यों और महाराष्ट्र में भी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। वहीं, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी भी शुरू हो गई है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। बिहार के भी 5 जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। पटना समेत 13 जिलों में अचानक नदियों में उफान आने की चेतावनी भी मौसम विभाग की तरफ से जारी हुई है। हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भी तमाम जगह भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में बर्फबारी हुई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के शिंकुला, बारालाचा और रोहतांग में बर्फ गिरी है। राज्य के शिमला, कांगड़ा और ऊना में बारिश हुई। पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय इलाकों और हिमालय से लगे क्षेत्रों में काफी बारिश हुई। बंगाल के तमाम इलाकों में और बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।

image

मौसम विभाग पहले ही बता चुका है कि इस बार मानसून थोड़ा देर से वापस जाएगा। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि सितंबर के अंतिम हफ्ते तक बंगाल की खाड़ी में चक्रवात और कम दबाव के क्षेत्र बनते रहेंगे। मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी सही साबित हुई है। मौसम विभाग ने ये भविष्यवाणी भी की है कि इस साल कड़ाके की ठंड का भी लोगों को सामना करना होगा। 2024 में बहुत तेज गर्मी भी पड़ी थी और मौसम विभाग के अनुमान के हिसाब से औसत से ज्यादा बारिश भी हुई है। अक्टूबर के पहले हफ्ते में बारिश के जारी रहने के आसार हैं। वहीं, पहाड़ों में बर्फबारी शुरू होने से ठंड के भी जल्दी आने की संभावना दिख रही है। मैदानी इलाकों में बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आ भी चुकी है।

The post Rain Alert: तमाम राज्यों में भारी बारिश की संभावना, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी; जानिए मौसम का ताजा हाल appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now