Top News
Next Story
NewsPoint

Who Is Hasan Nasrallah In Hindi: कौन है हसन नसरल्लाह?, बचपन से हिजबुल्लाह प्रमुख बनने तक का ये रहा है सफर

Send Push

बेरुत। इजरायल ने शुक्रवार को आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के बेरुत स्थित मुख्यालय यानी कमांड सेंटर पर जोरदार बमबारी की। इस बमबारी के बाद से हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह का अता-पता नहीं है। हिजबुल्लाह ने भी उसके बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, हिजबुल्लाह के एक सूत्र के हवाले से मीडिया में खबर आई है कि हसन नसरल्लाह ठीक है। अब आपको बताते हैं कि हसन नसरल्लाह आखिर हिजबुल्लाह का प्रमुख कैसे बना?

हसन नसरल्लाह 31 अगस्त 1960 को बेरुत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद इलाके में जन्मा था। उसके पिता सब्जी बेचने का काम करते थे। हसन नसरल्लाह के 7 और भाई-बहन भी थे। उसने इजरायल के खिलाफ आवाज उठानी शुरू की और फिर शिया संगठन अमल में शामिल हुआ। इसके बाद हसन नसरल्लाह हिजबुल्लाह में भर्ती हो गया। यहां वो तेजी से ऊंचाई पर चढ़ा और फिर 1992 से हसन नसरल्लाह हिजबुल का प्रमुख बना हुआ है। हसन नसरल्लाह ने 2014 में एक इंटरव्यू में बताया था कि वो इजरायल से नहीं डरता और बंकर में भी नहीं रहता। हालांकि, सुरक्षा कारणों से हसन नसरल्लाह लगातार अलग-अलग जगह नींद लेता है। हसन नसरल्लाह को इजरायल अपने बड़े दुश्मनों में मानता है। इससे पहले भी हसन नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह की तरफ से कई बार इजरायल पर रॉकेट हमले कराए।

image

हसन नसरल्लाह के परिवार में पत्नी फातिमा है। उसके 3 बेटे और 1 बेटी है। हसन नसरल्लाह का बड़ा बेटा 1997 में इजरायल के हमले में मारा गया था। उसकी बेटी जैनब के भी बेरुत में ताजा इजरायली हमले में मारे जाने की खबर आ रही है। हसन नसरल्लाह की तरह उसके बेटे भी हिजबुल्लाह की तरफ से इजरायल के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में हिस्सा लेते रहे हैं। अब अगर हसन नसरल्लाह की मौत की पुष्टि होती है, तो वो हमास चीफ इस्माइल हनिया के बाद मारा जाने वाला इजरायल का दूसरा सबसे बड़ा दुश्मन होगा।

The post Who Is Hasan Nasrallah In Hindi: कौन है हसन नसरल्लाह?, बचपन से हिजबुल्लाह प्रमुख बनने तक का ये रहा है सफर appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now